देश का पहला Electric Highway: इस इलेक्ट्रिक हाइवे में हर 2 किलोमीटर पर मिलेगा चार्जिंग स्टेशन; जानिए खासियत

Country's first Electric Highway: Charging station will be available every 2 kilometers in this electric highway; Know the specialty

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

भारत में तेजी से इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा भी इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के सेक्टर में लगातार बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। आगामी समय में भारत में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की क्रांति होगी।

ऐसे में अब इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के साथ ही चार्जिंग स्टेशनों को बनाने का काम भी सरकार की तरफ से किया जा रहा है। ऐसे में देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली से जयपुर के बीच बनाया जाएगा जिससे इलेक्ट्रॉनिक वाहन चालकों को हर 2 किलोमीटर पर चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध होगा।

इस हाईवे पर मिलेगा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन

- Advertisement -

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा लगातार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को लांच करने के लिए कंपनियों को प्रोत्साहित कर रही है। इसके साथ ही लोगों को भी इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में रुचि हो इसके लिए कई तरह के प्रयास करने में लगे हैं।

ऐसे में दिल्ली जयपुर के बीच पहला इलेक्ट्रॉनिक हाईवे बनाया जाएगा जिसमें इलेक्ट्रॉनिक वाहन चालकों को हर 2 किलोमीटर की दूरी पर चार्जिंग स्टेशन मिलेगा।

- Advertisement -

जिससे वहां अपने वाहनों को चार्ज कर सकते हैं। नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार को अब तक मणिपुर, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कश्मीर में 43 प्रस्ताव रोपवे का मिल चुका है इसके बाद अब पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने का सपना भी पूरा होगा इसका काम शुरू कर दिया है।

बजट में पेश की थी इतने की राशि

दरअसल एक कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात की जानकारी दी है। उनका कहना है कि देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाया जा रहा है।

- Advertisement -

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2022—23 के बजट में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के 1.99 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। जिसका एक मोटा हिस्सा इलेक्ट्रॉनिक हाईवे बनाने में खर्च किया जाएगा।

जानिए किस जगह कितने बनेंगे चार्जिंग स्टेशन

केंद्र के मोदी सरकार के द्वारा जो बजट पेश किया गया है ।उसके बाद उद्योग मंत्रालय ने फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण के तहत 25 केंद्र शासित प्रदेशों के 38 शहरों में 2877 चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दे दी है। एमएचआई ने इस चरण के तहत 16 राजमार्गों और 9 एक्सप्रेस वे पर 1576 इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी है।

हाईवे पर इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन बनने के बाद इलेक्ट्रॉनिक वाहन चालकों को 2 किलोमीटर की दूरी पर ही अपने बहन को चार्ज करने की सुविधा मिल जाएगी जो कि एक समय भारत में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की कांति लेकर आएगी।

- Advertisement -

Latest article