Tuesday, May 17, 2022

Countries in Soviet Union: सोवियत संघ में देश – यूएसएसआर देशों की लिस्ट

Countries in Soviet Union: Countries in Soviet Union - List of USSR Countries

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

Countries in Soviet Union: रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के तट पर हमला कर दिया है. (Countries in Soviet Union: ) रॉयटर्स के अनुसार, रूसी गोलाबारी में हताहत और मौतें हुई हैं। वर्तमान में, वर्तमान भू-राजनीतिक घटना का सबसे बड़ा अनुत्तरित प्रश्न व्लादिमीर पुतिन की प्रेरणा है। पुतिन के कार्य इस धारणा का समर्थन करते प्रतीत होते हैं कि पूर्व सोवियत संघ क्षेत्र को पुनः प्राप्त करना पुतिन का लक्ष्य है। रूसी नेता के अपने शब्द इस दावे का समर्थन करते हैं। यहां आपको सोवियत संघ के देशों के बारे में जानकारी मिलेगी ।

Countries in the Soviet Union (सोवियत संघ में देश)

1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद, सोवियत संघ के बाद पंद्रह और बीस संप्रभु राज्यों के बीच माना जाता है। उन्हें विदेश में निकट कहा जाता है (रूसी: blizhneye zarubezhye; romanized: blizhneye sovetskiy), निकट विदेश से एक नाम।

- Advertisement -

इसमें कोई संदेह नहीं था कि शीत युद्ध के दौरान रूसियों को सोवियत संघ के प्रमुख उत्तराधिकारी राज्य के रूप में देखा जाता था। यूक्रेनी एसएसआर और सोवियत संघ ने भी यूक्रेन को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है, जिनकी संपत्तियां अभी भी अनिश्चित हैं।

यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने सोवियत संघ के बाद के देशों से अपने संघ के साथ एसोसिएशन समझौतों की पुष्टि करने का आह्वान किया है। उन्होंने तर्क दिया कि मार्च और मई 1990 के बीच अपनी स्वतंत्रता का दावा करके 1940 में सोवियत संघ के विलय से पहले वे मूल बाल्टिक राज्यों की निरंतरता थे। अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करने के बाद, उन्होंने सोवियत संघ से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। सीआईएस 13 गैर-बाल्टिक राज्यों के समूह के रूप में शुरू हुआ, और उनमें से अधिकतर राज्य सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन में शामिल हो गए। इसके विपरीत, बाल्टिक राज्यों ने यूरोपीय संघ की सदस्यता और नाटो सदस्यता पर ध्यान केंद्रित किया।

यह भी पढ़े :  PSI recruitment scam: पीएसआई भर्ती घोटाले में CID ​​ने कर्नाटक पुलिस-राजनेताओं की सांठगांठ को उजागर किया, किंगपिन को पकड़ने का लक्ष्य

USSR Countries List & Status (यूएसएसआर देशों की सूची और स्थिति)

- Advertisement -

सोवियत समाजवादी गणराज्य, जो 1922 से 1991 तक अस्तित्व में था, एक समाजवादी राष्ट्र था। बाल्टिक से लेकर प्रशांत तक, यह 22,402,200 वर्ग किमी (8,649,500 वर्ग मील) से अधिक पर स्थित है, जो इसे क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा देश बनाता है। इसकी सीमाओं के भीतर रहने वाली 100 राष्ट्रीयताओं की आबादी और दुनिया के 24 समय क्षेत्रों में से 11 के साथ, मास्को राजधानी है। जबकि यूएसएसआर नाममात्र रूप से कई राष्ट्रीय गणराज्यों का एक संघ था, इसकी अर्थव्यवस्था और सरकार अपने अंतिम वर्षों में अत्यधिक केंद्रीकृत थी।
सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक का संघ 1922 में रूस, यूक्रेन, बेलारूस और ट्रांसकेशस (आधुनिक जॉर्जिया, आर्मेनिया और अजरबैजान) के बीच एक समझौते के माध्यम से स्थापित किया गया था।

1917 में, रूसी क्रांति ने यूएसएसआर को जन्म दिया। पूर्व रूसी साम्राज्य के क्षेत्र में, बोल्शेविकों ने एक समाजवादी राज्य बनाया। बाद के वर्षों में एक खूनी गृहयुद्ध कई वर्षों तक चला। “हम एक नए युग में प्रवेश कर चुके हैं,” गोर्बाचेव ने क्रिसमस दिवस 1991 पर घोषणा की, और सोवियत संघ को नष्ट कर दिया गया। गोर्बाचेव ने इस्तीफा दे दिया। यूएसएसआर कई कारणों से ध्वस्त हो गया।

- Advertisement -

इतिहासकारों के अनुसार, ग्लासनोस्ट और पेरेस्त्रोइका सहित श्री गोर्बाचेव ने जो सुधार किए, वे अंततः सोवियत संघ के पतन को गति देंगे। 1980 के दशक के अंत में शुरू हुए ग्लासनोस्ट का उद्देश्य सरकार को और अधिक पारदर्शी बनाना था। पेरेस्त्रोइका में संघर्षरत अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए आर्थिक सुधार शामिल थे। हालाँकि, इन सुधारों का परिणाम अधिक कमी और आर्थिक कठिनाई का उदय था, जो अंततः सोवियत संघ के टूटने का कारण बना।

यह भी पढ़े :  कर्नाटक कैबिनेट विस्तार या फेरबदल पर, CM BOMMAI ने Amit Shah से मुलाकात के बाद कहा

USSR Countries List 2022 (यूएसएसआर देशों की सूची 2022)

सोवियत नेता ने दिसंबर 1988 में संयुक्त राष्ट्र में घोषणा की कि सोवियत सशस्त्र बलों से आधे मिलियन लोगों को काट दिया जाएगा और पूर्वी यूरोप से दसियों हज़ार टैंक हटा दिए जाएंगे। यूएसएसआर के कुप्रबंधित वित्त ने इसे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जैसे बाहरी कारकों के लिए उजागर किया। इसके अतिरिक्त, बड़े पैमाने पर रक्षा खर्च के अलावा, गरीबी से त्रस्त जीवन स्तर पर विचार करने के लिए एक अन्य कारक था।

सोवियत संघ द्वारा सैन्य मामलों पर नियंत्रण ढीला करने के बाद, पड़ोसी वारसॉ संधि देशों ने अधिक स्वायत्तता की मांग की। ये विकास चेकोस्लोवाकिया, पोलैंड, हंगरी, रोमानिया और बुल्गारिया जैसे देशों में साम्यवादी शासन के पतन के बाद हुआ। बर्लिन की दीवार गिर गई और साथ ही जर्मनी का एकीकरण भी हुआ। 1991 में, सोवियत संघ के पतन के बाद यूक्रेन ने अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की।

ऊपर विभिन्न रंगों में पहले से ही कई स्वतंत्र राज्य दिखाए गए थे, और कई और लंबे समय तक अशांति और विद्रोह के बाद स्वतंत्रता की घोषणा करने वाले थे।

यूएसएसआर से अलग हुए प्रमुख क्षेत्रों की सूची निम्नलिखित है:

यूएसएसआर उपखंडवर्तमान दिन देशयूएसएसआर से अलग
एस्टोनियाई एसएसआरएस्तोनिया8 मई 1990
लिथुआनियाई एसएसआरलिथुआनिया11 मार्च 1990
लातवियाई एसएसआरलातविया4 मई 1990
अज़रबैजान एसएसआरआज़रबाइजान30 अगस्त 1991
जॉर्जियाई एसएसआरजॉर्जिया9 अप्रैल 1991
रूसी एसएफएसआररूसी संस्करण12 दिसंबर 1991
उज़्बेक एसएसआरउज़्बेकिस्तान31 अगस्त 1991
मोल्डावियन एसएसआरमोलदोवा27 अगस्त 1991
यूक्रेनी एसएसआरयूक्रेन24 अगस्त 1991
बेलारूसी एसएसआरबेलोरूस10 दिसंबर 1991
तुर्कमेन SSRतुर्कमेनिस्तान27 अक्टूबर 1991
अर्मेनियाई एसएसआरआर्मीनिया21 सितंबर 1991
ताजिक एसएसआरतजाकिस्तान9 सितंबर 1991
कज़ाख एसएसआरकजाखस्तान16 दिसंबर 1991
किर्गिज़ एसएसआरकिर्गिज़स्तान31 अगस्त 1991
खबर सत्तायहाँ क्लिक करें

The following is a list of the major regions that separated from the USSR:

यह भी पढ़े :  निरमा यूनिवर्सिटी के एन्युअल इवेंट में फैशन टीवी स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स, अहमदाबाद की कोरियोग्राफी ने इसे यादगार बना दिया
USSR SubdivisionPresent Day CountrySeceded from the USSR
Estonian SSREstonia8 May 1990
Lithuanian SSRLithuania11 March 1990
Latvian SSRLatvia4 May 1990
Azerbaijan SSRAzerbaijan30 August 1991
Georgian SSRGeorgia9 April 1991
Russian SFSRRussian ederation12 December 1991
Uzbek SSRUzbekistan31 August 1991
Moldavian SSRMoldova27 August 1991
Ukrainian SSRUkraine24 August 1991
Byelorussian SSRBelarus10 December 1991
Turkmen SSRTurkmenistan27 October 1991
Armenian SSRArmenia21 September 1991
Tajik SSRTajikistan9 September 1991
Kazakh SSRKazakhstan16 December 1991
Kirghiz SSRKyrgyzstan31 August 1991
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article