Chandrayaan 2 : चंद्रयान-2 #ISRO ने खोज निकाला विक्रम लेंडर, ऑर्बिटर ने ली थर्मल इमेज: ISRO

0
684

ISRO has said that we are trying to establish contact with lander ‘Vikram’, soon the contact will be established.

chandrayaan 2 latest update
Chandrayaan 2 : ISRO has said that we are trying to establish contact with lander ‘Vikram’, soon the contact will be established.

नई दिल्ली: इसरो (ISRO) चीफ के सिवन ने कहा है कि इसरो ने चंद्रयान 2 Chandrayaan 2 के लैंडर ‘विक्रम’ की लोकेशन पता लगा ली है. उन्होंने कहा कि चंद्रयान2 के ऑर्बिटर ने चंद्रमा की सतह पर लैंडर ‘विक्रम’ की थर्मल तस्वीरें ली हैं. 

हालांकि के सिवन ने कहा है कि अभी तक लैंडर ‘विक्रम’ से संपर्क नहीं स्थापित हो सका है. हम लैंडर ‘विक्रम’ से संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, जल्द संपर्क स्थापिक हो जाएगा.  

Chandrayaan 2 : लैंडर विक्रम से संपर्क की उम्मीद अभी बाकी है: इसरो चीफ 

‘विक्रम’ ने ‘रफ ब्रेकिंग’ और ‘फाइन ब्रेकिंग’ चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया, लेकिन ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ से पहले इसका संपर्क धरती पर मौजूद स्टेशन से टूट गया.

Chandrayaan 2 : ‘चांद को छूने का हमारा संकल्प और मजबूत हो गया है’

शनिवार को पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा था, मैं आपके चेहरों पर मायूसी को समझ सकता हूं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लैंडर से संपर्क टूटने के बाद वैज्ञानिकों से कहा. चांद को छूने का हमारा संकल्प और मजबूत हो गया है, हम बहुत करीब आ गए थे लेकिन हमें और आगे जाना है. उन्होंने कहा चांद को छूने का हमारा संकल्प और मजबूत हो गया है, हम बहुत करीब आ गए थे लेकिन हमें और आगे जाना है.

यह भी पढ़े :  LIVE AYODHYA FAISLA : अयोध्या केस में सुप्रीम कोर्ट का 5-0 से फैसला, जानें पल-पल की UPDATE

शनिवार को मुंबई में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिक की तारीफ करते हुए कहा था, ‘ISRO और वहां काम करने वाले लोग ऐसे हैं जो, लक्ष्य प्राप्त करने तक न रुकते हैं, न थकते हैं और न बैठते हैं।’ आज हमने मिशन चंद्रयान में एक रुकावट देखी है। लेकिन ISRO के वैज्ञानिक तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक मंजिल पर नहीं पहुंच जाते। चांद पर पहुंचने का सपना पूरा होकर रहेगा’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.