Bihar Election : विधानसभा चुनाव से पहले PM मोदी ने दी ये बड़ी सौगात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बिहार में एलपीजी पाइपलाइन परियोजना (LPG Pipeline Project) के एक खंड और दो बॉटलिंग संयंत्रों का उद्घाटन किया. इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और बांका और चंपारण जिले में दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं.

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि गैस पाइपलाइन परियोजना से बिहार में उर्वरक, बिजली और इस्पात क्षेत्र के उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और सीएनजी आधारित स्वच्छ यातायात प्रणाली का भी लाभ होगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.

- Advertisement -

इस मौके पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) द्वारा निर्मित 193 किलोमीटर की दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का हिस्सा है. प्रधानमंत्री ने 17 फरवरी, 2019 को इसका शिलान्यास किया था.

दुर्गापुर-बांका खंड मौजूदा 679 किलोमीटर की पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का बांका में नई एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र तक विस्तार है. यह पाइपलाइन पश्चिम बंगाल, झारखंड तथा बिहार से गुजरती है.

- Advertisement -

अभी इस लाइन में एलपीजी को आईओसी की पारादीप और हल्दिया रिफाइनरी की पाइपलाइन में डाला जाता है. इस पूरी परियोजना के पूर्ण होने के बाद यह सुविधा पारादीप आयात टर्मिनल और बरौनी रिफाइनरी से भी उपलब्ध होगी.

इसके अलावा मोदी ने आईओसी के बांका के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र को भी राष्ट्र को समर्पित किया. इस परियोजना से बिहार व झारखंड की रसोई गैस की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी.

- Advertisement -

इस बॉटलिंग संयंत्र का निर्माण 131.75 करोड़ रुपये के निवेश से किया गया है. यह संयंत्र बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के अलावा झारखंड के गोड्डा, देवघर, दुमका, साहिबगंज तथा पाकुड़ जिलों की जरूरतों को भी पूरा करेगा.

यह भी पढ़े :  बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने ली स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति, अब JDU के टिकट पर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

साथ ही मोदी ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के पूर्वी चंपारण जिले के हरसिद्धि में 1,20,000 टन सालाना क्षमता के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र का भी उद्घाटन किया. इसका निर्माण 136.4 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. प्रधानमंत्री ने इसका शिलान्यास 10 अप्रैल, 2018 को किया था. बिहार में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं.

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

10,743FansLike
7,044FollowersFollow
569FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

UP News : महिलाओं के खिलाफ अपराध पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब मिलेगी ऐसी सजा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में महिलाओं के साथ अपराध की घटनाओं को अंजाम देने वालों पर सीएम योगी (CM...
यह भी पढ़े :  भारी हंगामे के बीच राज्यसभा ने पारित किए कृषि सुधार के ऐतिहासिक बिल, जानें इससे जुड़ी खास बातें

Punjab: डेराबस्सी में दुकान की छत गिरी, 4 की मौत

Punjab: डेराबस्सी में दुकान की छत गिरी, 4 की मौत डेरा बस्सी: डेरा बस्सी की पुरानी अनाज मंडी में आज एक बड़ा हादसा...

MP उपचुनाव : कोरोना संक्रमित भी करेंगे मतदान, EC ने तय की नई व्यवस्था

उपचुनाव में कोरोना संक्रमित भी दे सकेंगे वोट, EC ने तय की नई व्यवस्था भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में कोरोना संक्रमित भी मतदान कर...

Bollywood Drug News: सिमोन खंभाटा से NCB की पूछताछ जारी, समन के बावजूद नहीं पहुंची रकुल

मुंबई। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले से जु़ड़े ड्रग्स केस में बॉलीवुड के कई फिल्मी सितारे घिर गए हैं।...

कृषि बिल पर बोले कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर- निजी स्वार्थ के लिए किसानों को गुमराह कर रही कांग्रेस

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कांग्रेस का नेतृत्व निष्प्रभावी हो गया है, यह कृषि को नहीं समझता है...
x