Tuesday, April 23, 2024
HomeदेशBharat On Google MAP: गूगल मैप में बदल गया देश का नाम,...

Bharat On Google MAP: गूगल मैप में बदल गया देश का नाम, तिरेंगे के साथ दिख रहा “भारत”

Bharat On Google MAP: Google ने हाल ही में ‘भारत’ और ‘इंडिया’ दोनों को दक्षिण एशिया में एक ही देश के रूप में पहचानने के लिए अपने खोज एल्गोरिदम को अपडेट किया है। यह परिवर्तन Google MAP, Google Search, Google Translater और Google News सहित Google के सभी उत्पादों में परिलक्षित होता है। यदि आप Google खोज पर जाते हैं और ‘भारत’ टाइप करते हैं तो आपको भारतीय ध्वज का आइकन और विवरण दिखाई देगा- ‘भारत- दक्षिण एशिया में देश’।

जब उपयोगकर्ता Google मानचित्र पर ‘भारत’ खोजते हैं, तो यह अब ‘भारत’ की खोज के समान परिणाम प्रदर्शित करता है। यह Google मानचित्र के हिंदी और अंग्रेजी दोनों संस्करणों में सुसंगत है। इसी तरह, यदि आप Google News पर ‘भारत’ खोजते हैं, तो आपको खोज परिणाम ‘भारत’ के रूप में दिखाई देगा। 

भारत की केंद्र सरकार धीरे-धीरे अपने आधिकारिक संचार के लिए भी ‘भारत’ के उपयोग पर जोर दे रही है। इसी के अनुरूप, Google ने भी अपनी हिंदी भाषा सेवाओं में ‘इंडिया’ के बजाय ‘भारत’ के उपयोग को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है। उदाहरण के लिए, अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में अब अंग्रेजी में ‘भारत’ को हिंदी में ‘भारत’ के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। ‘भारत’ के लिए अन्य संज्ञाएं, जैसे ‘हिंदुस्तान’ और ‘भारतवर्ष’, भी Google अनुवाद द्वारा प्रस्तुत की जाती हैं।

Bharat On Google MAP: गूगल मैप में बदल गया देश का नाम, तिरेंगे के साथ दिख रहा “भारत”

इस बदलाव को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्थानीय भाषाओं और शब्दावली को पहचानने और सम्मान देने की व्यापक प्रवृत्ति के एक हिस्से के रूप में भी देखा जा सकता है। यह हाल के सरकारी परिवर्तनों के साथ भी संरेखित है। पिछले हफ्ते, केंद्रीय कैबिनेट को रेल मंत्रालय के एक प्रस्ताव ने अपने पूरे दस्तावेज़ में “इंडिया” को पूरी तरह से “भारत” से बदल दिया।

पिछले हफ्ते की शुरुआत में, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) समिति ने सभी पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ को ‘भारत’ के रूप में संशोधित करने की सिफारिश की थी। इससे राजनीतिक विवाद भी पैदा हुआ. सीबीएसई की पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ के इस्तेमाल पर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है. 

सितंबर महीने में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘भारत’ के इस्तेमाल के प्रति रुझान को उजागर किया गया था, जिससे ‘इंडिया’ का नाम बदलने की अटकलें तेज हो गई थीं। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से जी20 रात्रिभोज का निमंत्रण पत्र भेजा गया था. हालाँकि, लेटरहेड पर लिखा था, “भारत के राष्ट्रपति”। इससे अटकलें शुरू हो गईं कि आधिकारिक तौर पर ‘इंडिया’ का नाम बदलकर ‘भारत’ किया जा सकता है। 

हालाँकि इन परिवर्तनों के संबंध में Google की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन ये प्लेटफ़ॉर्म पर सरल खोजों के माध्यम से स्पष्ट हैं। गूगल के इस कदम को भारत में ‘भारत’ शब्द के इस्तेमाल पर नए सिरे से जोर देने की स्वीकृति के रूप में देखा जा रहा है।

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News