Monday, August 8, 2022
Homeटेक्नोलॉजीभारत में 5जी लांच होने की डेट फाइनल, मंत्री अश्विनी वैष्णव ने...

भारत में 5जी लांच होने की डेट फाइनल, मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुदी दी ये बड़ी जानकारी

5G launch date in India final, Minister Ashwini Vaishnav gave this big information

- Advertisement -

देश में कई दिनों से लोगों को 5जी के लांच होने का इंतजार था ऐसे में अब बहुत जल्द 5जी सेवा का लाभ ले सकते हैं। करीब-करीब 5जी लांच होने की डेट फाइनल हो गई है।

इसकी जानकारी दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी है। उनका कहना है कि 5जी 7 अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद है।

- Advertisement -

दूरसंचार निवेश गोलमेज भारत में 5जी के अवसर सम्मेलन से इतर संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि जैसे ही स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म होगी कुछ ही दिनों में इसका आवंटन भी कर दिया जाएगा।

पांचवें दिन दिन लगी 149855 करोड की बोलियां

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5जी की शुरुआत भौगोलिक क्षेत्रों की तुलना में भारत में सबसे तेजी से हो रही है। हमारा मानना है कि कई अन्य भौगोलिक क्षेत्रों की तुलना में हम कहीं अधिक तेजी से 5जी की शुरुआत करने में सफल रहेंगे ।

- Advertisement -

कई अन्य लागत नियंत्रण में हैं। 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन के लिए नीलामी प्रक्रिया शनिवार को लगातार पांचवें दिन भी जारी रही है। 149855 करोड रुपए मूल्य की बोलियां लगाई गई जिसमें स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जिओ, एयरटेल की मौजूदगी रही है।

मंत्री ने कहा कि सितंबर में दो कंपनियों का अधिकार बना रहे इसमें सुधार के लिए उद्योग में अच्छी स्थिति है। बीएसएनएल अच्छे बाजार संतुलन करर्ता तौर पर उतरेगी ।उन्होंने कहा कि सरकार पूरे कानूनी ढांचे को बदलने की योजना पर काम कर रही है दूरसंचार उद्योग सुगमता के साथ विकसित हो सके।

- Advertisement -

देश में 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन के लिए जारी नीलामी प्रक्रिया के पांचवें दिन शनिवार को स्पेक्ट्रम की बिक्री मूल्य 1.50 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंच गया है। नीलामी का सिलसिला आज भी जारी रहने की संभावना है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

WhatsApp Join WhatsApp Group