Home » स्वास्थ्य » क्या डायबिटीज के लिए शुगर फ्री ठीक है? जाने फायदे और नुकसान

क्या डायबिटीज के लिए शुगर फ्री ठीक है? जाने फायदे और नुकसान

By Anshul Sahu

Published on:

Follow Us
Dibetes
क्या डायबिटिक्स के लिए शुगर फ्री ठीक है? जाने फायदे और नुकसान

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

शुगर मरीजों के अलावा दुनिया भर में कई लोग शुगर फ्री आर्टिफिशियल स्वीटनर का उपयोग करते हैं। क्या ऐसा करना हेल्दी है? चलिए इस बारे में अधिक जानें। शुगर मरीज अपने खुद को शुगर से बचाने के लिए शुगर फ्री उत्पादों का उपयोग करते हैं। ऐसे आर्टिफिशियल स्वीटनर कई प्रकार के होते हैं।

जबकि डायबिटीज के अलावा भी कई लोग शुगर फ्री उत्पादों का सेवन करते हैं। यह सिर्फ रक्त शर्करा के बढ़ने को नहीं रोकता है, बल्कि आपके दांतों की सड़न और कैविटी के खतरे को भी कम करता है।

इसके साथ ही, यह मोटापे से बचाने में भी मददगार साबित होता है। तथापि, क्या ऐसा हमेशा लाभदायक होता है? चलिए इस विषय में और विस्तार से जानते हैं।

क्या शुगर फ्री गोलियों के साइड इफेक्ट होते हैं? क्या डायबिटिक्स के लिए शुगर फ्री ठीक है?

चीनी के विकल्प शायद सेहत के लिए ठीक हैं, लेकिन इन्हें कई बार नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। ये आर्टिफिशियल स्वीटनर, जो चीनी के बजाय इस्तेमाल होते हैं, अतिरिक्त कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट को नियंत्रित कर सकते हैं, पर वे कई बार आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

इसका अधिक इस्तेमाल डायबिटीज के खतरों को बढ़ा सकता है। भूख जुड़े प्राकृतिक हार्मोनों के संतुलन को विकर्षित कर सकते हैं। साथ ही, इससे ब्लोटिंग और दस्त की समस्या भी हो सकती है।

शुगर फ्री विकल्पों के लिए चुनाव करें

चीनी के विकल्प चीनी की तुलना में अधिक मीठे लगते हैं। इसलिए खाने-पीने की चीजों को मीठा करने के लिए बहुत कम की जरूरत होती है। लेकिन, आपको यह जानना आवश्यक है कि आपके लिए कौन सा विकल्प सही है और किस चीज का इस्तेमाल आपको नहीं करना चाहिए।

वास्तव में, चीनी के विकल्प अनेक प्रकार के खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में उपलब्ध होते हैं, जैसे कि कैंडी और ड्रिंक्स। इसलिए हर बार इन्हें लेने से पहले इन चीजों को पढ़ना चाहिए। ये विकल्प आप अपने घर के भोजन या पेय में शामिल कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) निम्नलिखित शुगर फ्री विकल्पों का उपयोग करने की अनुमति देता है:

  1. स्टीविया पत्ती का अर्क (Purified stevia leaf extracts) 
  2. नियोटेम (Newtame)
  3. एसिल्स्फाम पोटेशियम (Acesulfame potassium) 
  4. एडवांटेम (Advantame)
  5. सुक्रालोज (Sucralose) 

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook