Wednesday, August 17, 2022
Homeस्वास्थ्यकोरोना के बाद डेंगू से ऐसे बचाएं खुदको, ये हैं बचाव के...

कोरोना के बाद डेंगू से ऐसे बचाएं खुदको, ये हैं बचाव के 8 तरीके

- Advertisement -

जहां एक तरफ देशभर में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से काफी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं, तो वहीं फंगल इंफेक्शन की चपेट में भी लोग आ रहे हैं। लेकिन इन खतरों से अभी देश उभरा भी नहीं कि अब यहां डेंगू भी दस्तक देने लगा है। लेकिन ऐसे समय में हमें घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि बचाव के कुछ तरीके अपनाकर हम खुद को डेंगू जैसी बीमारियों से दूर रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।


कैसे फैलता है डेंगू?

- Advertisement -

दरअसल, जिस तरह मलेरिया का बुखार मच्छर के काटने से फैलता है, ठीक वैसे ही डेंगू भी मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू के मच्छर को एडीज मच्छर कहा जाता है, जो दिन में भी काटते हैं। बरसात के मौसम में या पानी जमने वाली जगहों पर ये पैदा होते हैं और फिर वहां से लोगों के बीच पहुंचकर बीमारी को फैलाते हैं।

  1. मच्छरों से सावधान रहें और खासतौर पर दिन में मच्छर से खुद को बचाकर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि आमतौर पर डेंगू का मच्छर दिन के समय ही काटता है।
  2. बरसात के मौसम में इस बात का ध्यान रखें कि फुल स्लीवज के कपड़े पहनें और शरीर को पूरी तरह से ढककर रखें। साथ ही समय सोते समय भी चादर ओढ़कर सोएं।
    3.घर के अंदर या घर की छत पर जैसे- कूलर, गमले, टायर, या किसी सामान के अंदर पानी को जमा न होने दें, क्योंकि यहां डेंगू का मच्छर पनप सकता है।
  3. कूलर में पानी है तो इसमें कैरोसीन का तेल जरूर डालें। इसके अलावा नियिमित रूप से कूलर को साफ करें और इसके पानी को भी एक-दो दिन में बदलते रहें।
  4. सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करना बेहतर विकल्प हो सकता है। सोते समय मच्छर सबसे ज्यादा काटते हैं और उस वक्त हम उन पर इतना ध्यान भी नहीं देते। ऐसे में डेंगू के मच्छर से बचने के लिए मच्छरदानी अच्छा विकल्प हो सकता है।
  5. अगर आप डेंगू की चपेट में आते हैं तो परहेज जरूर करें। आपको सबसे पहले डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए और खून में प्लेटलेट्स की जांच करवाना सही रहता है।
  6. डॉक्टर द्वारा बताए गए इलाज के तरीके को ठीक ढंग से अपनाएं। साथ ही रोगी को लगातार पानी देते रहें, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो पाए। ऐसे समय पर मरीज के शरीर में पानी की कमी हो सकती है।
  7. खुद से कभी डॉक्टर बनने की कोशिश न करें यानी अपनी मर्जी से और बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा का सेवन न करें। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है।
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group