BGMI तो Unban हो गया: अब क्या Free Fire भी कर सकता है भारत में वापसी, Garena के पास है अच्छी Opportunity 

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
BGMI-Free-Fire-Unban

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

BGMI तो Unban हो गया: अब क्या Free Fire Unban होगा: भारत में जुलाई 2022 में Google Play Store और Apple App Store से BGMI को हटाए जाने की खबर सुनकर भारत के BGMI Lovers पूरी तरह चौंक गए थे. डेटा गोपनीयता को देखते हुए भारत सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया था. भारत सरकार ने आईटी अधिनियम की धारा 69 A के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था.

जिसके बाद से ही Krafton भारत में लगातार BGMI की वापसी के लिए प्रयास में लगा हुआ था. KRAFTON के प्रयासों के बदौलत ही बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) ने देश के सभी नियमों और विनियमों का पालन किया और अब वापसी भी की है.

हालांकि BGMI अभी भारत सरकार की निगरानी में बना रहेगा, लेकिन कंपनी द्वारा BGMI को वापस लाने के लिए जिस तरह के प्रयास किए गए हैं, उसके लिए Krafton निश्चित रूप से सराहना का पात्र है।

BGMI हुआ Unban: अब क्या Free Fire Unban होगा?

BGMI की तरह ही भारत में Garena Free Fire बैटल रॉयल था जिसे भी डेटा गोपनीयता के समान आधार पर फरवरी 2022 में प्रतिबंधित कर दिया गया था। यह पता चला कि गेम के सर्वर चीन में स्थित सर्वरों के साथ संचार कर रहे थे. फ्री फायर (Free Fire) बीजीएमआई (BGMI) का प्रत्यक्ष प्रतियोगी था, उस समय के दौरान जिस तरह का खिलाड़ी आधार था.

खेल जनता के बीच लोकप्रिय था और खिलाड़ियों को आकर्षक सामग्री प्रदान करता था। गेम के प्रकाशक गरेना ने सितंबर 2021 में फ्री फायर मैक्स भी लॉन्च किया, जिसमें इसके पूर्व संस्करण की तुलना में बेहतर ग्राफिक्स की पेशकश की गई थी।

एक साल से अधिक हो गया है, और गरेना ने खेल की वापसी के संबंध में एक भी बयान जारी नहीं किया है. गरेना के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक होने के बावजूद भारत को लंबे समय तक नजरअंदाज किया गया है। खेल के आधिकारिक टूर्नामेंट पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं, और खिलाड़ी पूरी तरह से तीसरे पक्ष की प्रतियोगिताओं पर निर्भर हैं। 

फ्री फायर मैक्स, जो अभी भी भारत में उपलब्ध है, पेशेवर फ्री फायर ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों के लिए खेल जारी रखने की एकमात्र उम्मीद है।

अब, केवल एक ही सवाल उठता है कि क्या गरेना फ्री फायर को भारत में वापस लाने की कोशिश कर रहा है या नहीं। बीजीएमआई की वापसी ने निश्चित रूप से अन्य प्रकाशकों के लिए भारत सरकार की डेटा गोपनीयता चिंताओं को स्वीकार करके अपने संबंधित शीर्षकों को वापस लाने की सभी संभावनाएं खोल दी हैं। 

Krafton ने एक मिसाल कायम की है कि संबंधित अधिकारियों के साथ संचार की खाई को मिटाना और मुद्दों को हल करने का तरीका खोजना महत्वपूर्ण है। भारतीय फ्री फायर खिलाड़ी फिलहाल बीच में फंस गए हैं और गरेना के आधिकारिक बयान का इंतजार कर रहे हैं। 

खिलाड़ी आधार और राजस्व की बात करें तो भारत ने गरेना में बहुत योगदान दिया है। अब, यह प्रकाशक का कर्तव्य बन जाता है कि वह कम से कम यह स्पष्ट करे कि देश में फ्री फायर को वापस लाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment