HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » क्रिकेट » World CUP 2023: फिर शुरू हुआ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का रोना-धोना

World CUP 2023: फिर शुरू हुआ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का रोना-धोना

By Anshul Sahu

Published on:

Follow Us
World Cup 2023

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

World CUP 2023 IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला वनडे विश्‍व कप 2023 का आयोजन भारत में किया जाएगा। यह महत्वपूर्ण क्रिकेट आयोजन अक्टूबर से लेकर नवंबर तक चलेगा।

इसका शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसकी प्रतीक्षा उनके प्रशंसक उत्सुकता से कर रहे हैं। हालांकि, पाकिस्तान की कुछ हरकतों से इंतजार करने वाले भारतीय क्रिकेट प्रेमी सब्र से परिपूर्ण हो रहे हैं।

पीसीबी (PCB) की रोना-धोना फिर से शुरू हो गई है, जबकि विश्‍व कप का शेड्यूल अभी तक जारी नहीं हुआ है। पाकिस्तान ने एक नया उधम शुरू कर दिया है। यद्यपि, इस दौरान एक अच्छी खबर है कि पाकिस्तानी टीम भारत में खेलते हुए देखी जा सकेगी। एशिया कप के बाद भी यह साबित हो चुका है कि पीसीबी विश्‍व कप को भी प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है।

विश्व कप 2023 के मैच की तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं हुई है, लेकिन यह खुलासा हुआ है कि भारत और पाकिस्तान के बीच यह महत्वपूर्ण मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो सकता है। इस बात की जानकारी पीसीबी तक पहुंच चुकी है और अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुखिया, नजम सेठी, ने आईसीसी के अध्यक्ष, ग्रेग बार्कले, को अपने चिंताओं के बारे में बताया है।

पाकिस्तान चाहता है कि उसके मैच कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु में आयोजित हों, और विशेषकर यह नहीं चाहता है कि इसका मुकाबला विश्‍व के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में हो। हाल के दिनों में आईसीसी के अध्यक्ष और महाप्रबंधक ने पीसीबी के मुखिया से मिलकर यह सुनिश्चित किया कि पाकिस्तान अपने मैचों को किसी न्‍यूट्रल स्थान पर खेलने की मांग नहीं करेगा।

पाकिस्तान ने अहमदाबाद में अपने मैच खेलने से इंकार किया है और उन्होंने चेन्‍नई, कोलकाता और बेंगलुरु को प्रमुखता में रखा है। एक पीसीबी के सूत्र ने बताया है कि नजम सेठी ने बार्कले और एलार्डिस को बताया है कि पाकिस्तान नहीं चाहता कि यह मैच अहमदाबाद में खेला जाए, जब तक कि यह फाइनल की तरह नॉक-आउट गेम न हो।

इसका मतलब है कि पाकिस्तान चाहता है कि वे अपने लीग मैच वहां न खेलें, लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल जब अहमदाबाद में हों तो वह तैयार है। सूत्र ने बताया है कि पीसीबी ने आईसीसी से यह अनुरोध किया है कि अगर पाकिस्तानी टीम को भारत दौरे के लिए पाकिस्तान सरकार से मंजूरी मिलती है तो वे चेन्‍नई, बेंगलुरु और कोलकाता में अपने मैच खेलना चाहते हैं। पाकिस्तान बोर्ड की एक अन्य चिंता यह है कि वे खिलाड़ियों की सुरक्षा के मामले में चिंतित हैं, इसलिए वे अहमदाबाद में खेलने से इंकार कर रहे हैं।

पीसीबी ने एशिया कप को लेकर आईसीसी से एक विनम्र अनुरोध किया है। इसे मजेदार बात भी है कि विश्व कप एक आईसीसी आयोजित टूर्नामेंट है जबकि एशिया कप एसीसी द्वारा आयोजित किया जाता है। हालांकि, पीसीबी के मुख्यालय नजम सेठी ने आईसीसी के अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे बीसीसीआई की ओर से प्रस्तुत किए गए हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार करें जो एशिया कप 2023 के लिए है।

उन्होंने यह भी पुष्टि की है कि सेठी ने इस मुद्दे पर जोर दिया है कि वह नए राजस्व साझा करने के मॉडल को तब तक स्वीकार नहीं करेंगे जब तक कि इसकी हिस्सेदारी को पांच वर्षों के चक्र में नहीं बढ़ाया जाता। सेठी ने कहा है कि पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के समान नए चक्र में आईसीसी से कम राजस्व मिलना अनुचित है। इस बीच, बीसीसीआई और आईसीसी के अधिकारी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए लंदन में हैं, और उम्मीद है कि कि अगले कुछ दिनों में विश्व कप के पूरे शेड्यूल को आखिरी रूप देकर पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाए।

Leave a Comment