Sunday, February 5, 2023
Homeक्रिकेटIPL 2023 Auction: ऊंची बोली लगने के बावजूद खिलाड़ियों को क्यों नहीं...

IPL 2023 Auction: ऊंची बोली लगने के बावजूद खिलाड़ियों को क्यों नहीं मिलते पूरे पैसे; जानिए क्या है टाईब्रेकर का नियम?

IPL 2023 Auction: Why players do not get full money despite the high bid; Know what is the rule of tiebreaker?

- Advertisement -

IPL Mini Auction 2023 Players List: आईपीएल (IPL Auction 2023) के लिए मिनी ऑक्शन आज होगा. ऐसे में कोच्चि में होने वाले इस खास कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 

बीसीसीआई सभी 10 टीमों के साथ 67 खाली स्लॉट भरने के लिए इस मिनी नीलामी का आयोजन करेगा। नीलामी दोपहर 2:30 बजे शुरू होगी और रात 9 बजे तक चलेगी। 

- Advertisement -

इस बार बीसीसीआई ने नीलामी के लिए खास टाई-ब्रेकर नियम (IPL Tie-breaker Rules) लागू किए हैं. आप सोच रहे होंगे कि टाई ब्रेकर नियम क्या है। क्या है ये नियम आइए जानते हैं।

टाईब्रेकर नियम क्या है?

- Advertisement -

2010 में पहली बार टाइब्रेकर नियम पेश किया गया था, जिसे मिनी-नीलामी पर लागू किया गया है। इसके तहत अगर कोई टीम किसी खिलाड़ी को खरीदना चाहती है और उस खिलाड़ी के लिए तब तक बोली लगाती रहती है जब तक उसका पर्स खत्म नहीं हो जाता, टाई ब्रेकर नियम लागू होता है। इसके तहत टीमों को खिलाड़ी के लिए लिखित में गुप्त बोली जमा करनी होती है। खिलाड़ी वह टीम बन जाता है जिसकी बोली अधिक होती है।

खिलाड़ी को नहीं मिलता फायदा-

उस स्थिति में, खिलाड़ी को उतना ही भुगतान किया जाता है जितना टीम के पर्स में होता है। उनके लिए लगाई गई अतिरिक्त राशि बीसीसीआई के खाते में जाती है। टाई ब्रेकर बोलियों के अंतर्गत राशि की कोई निश्चित सीमा नहीं है। अगर टाईब्रेकर की बोलियां भी बराबर होती हैं तो फिर से यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

बीसीसीआई के लिए फायदे का सौदा-

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इनसाइड स्पोर्ट्स वेबसाइट से कहा, ‘टाई ब्रेकर के तहत एक फ्रेंचाइजी से पूछा जाता है कि वे इस खिलाड़ी के लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं. फ्रेंचाइजी बीसीसीआई को कागज पर जो भी राशि देती है वह बोली टाई होने के कारण अतिरिक्त राशि होती है। यह राशि बीसीसीआई के खाते में जाती है। बीसीसीआई उन्हें अपने पर्स में अतिरिक्त पैसे खर्च करने का मौका देता है। एक टाई ब्रेक बोली में एक फ्रेंचाइजी कितनी भी राशि की बोली लगा सकती है। इसकी कोई सीमा नहीं रखी गई है।”

कितने खिलाड़ियों पर लगेगी बोली?

इस बार मिनी ऑक्शन में 405 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। 405 क्रिकेटरों में से 273 भारतीय खिलाड़ी हैं जबकि 132 विदेशी खिलाड़ी हैं। 132 विदेशी खिलाड़ियों में से 4 खिलाड़ी मित्र देशों के हैं। नीलामी में कुल 119 कैप्ड और 282 अनकैप्ड खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। सभी टीमें कुल 87 खिलाड़ी खरीद सकती हैं, जिसमें अधिकतम 30 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments