Sunday, February 5, 2023
Homeक्रिकेटIPL 2023 Auction: आईपीएल 2023 नीलामी: 10 टीमें, 405 खिलाड़ी! पर्स बैलेंस,...

IPL 2023 Auction: आईपीएल 2023 नीलामी: 10 टीमें, 405 खिलाड़ी! पर्स बैलेंस, नए नियम, उपलब्ध स्लॉट, नीलामकर्ता और अन्य जानकारी …

आईपीएल मिनी नीलामी टीमों को अपनी टीम में कुछ नए चेहरों को जोड़ने का मौका देती है। टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम के कई स्टार खिलाड़ियों पर दांव लगने की संभावना है।

- Advertisement -

IPL 2023 Auction: आईपीएल 2023 की नीलामी की तारीख नजदीक है। इस साल मिनी ऑक्शन कोच्चि में होगा। इसमें 87 स्लॉट के लिए 405 खिलाड़ी किस्मत आजमाएंगे। 10 टीमों में से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनने की जंग होगी। बेन स्टोक्स, सैम क्यूरन, कैमरन ग्रीन, केन विलियमसन और जो रूट जैसे कई हाई-प्रोफाइल खिलाड़ी इस साल प्लेयर पूल में हैं। 

IPL 2023 Auction: 10 Teams, 405 Players! Purse balances, new rules, available slots, auctioneers and more…

- Advertisement -

आईपीएल मिनी नीलामी संगठनों को अपने साथ कुछ नए चेहरों को जोड़ने का मौका देती है। इंग्लैंड एसोसिएशन के कई स्टार खिलाड़ियों के टी20 वर्ल्ड कप जीतने की संभावना है. इनमें हैरी ब्रुक जैसे युवा सितारे भी शामिल हैं। नीलामी के दौरान यूनियनों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होने की संभावना है।

मिनी नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद 42.25 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी रकम के साथ उतरेगी, जबकि पंजाब किंग्स के पास 32.2 करोड़ रुपये और लखनऊ सुपरजाइंट्स के पास 23.35 करोड़ रुपये बचे हैं। 

- Advertisement -

पर्स के मामले में ये दोनों क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं। दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के पास सिर्फ 7.05 करोड़ रुपये हैं, जबकि रॉयल चैलेंजर्स के पास 8.75 करोड़ रुपये हैं।

नीलामकर्ता कौन है?

2018 में रिचर्ड मेडले से पदभार ग्रहण करते हुए ह्यूग एडमीड्स 2023 के लिए नीलामीकर्ता होंगे। पिछली बार, दुर्भाग्य से, एडमीड्स मेगा नीलामी के पहले दिन बीच में ही गिर गया, जिसके बाद चारु शर्मा ने उसे बदल दिया। नीलामी के अंतिम चरण में खिलाड़ियों के अंतिम स्लॉट के लिए वह अगले दिन लौटे।

क्या राइट टू मैच कार्ड होगा?

आईपीएल 2023 की नीलामी में राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। नीलामी पिछले संस्करण के नियमों का पालन करेगी, जो फ्रेंचाइजी को राइट-टू-मैच कार्ड का उपयोग करने से प्रतिबंधित करता है। आरटीएम कार्ड, जिसे पहली बार 2018 की नीलामी प्रक्रिया के दौरान पेश किया गया था, एक ऐसा प्रावधान है जो एक टीम को एक खिलाड़ी को उसकी सेवाओं के अधिग्रहण के बाद वापस खरीदने की अनुमति देता है। लेकिन काफी सोचने के बाद इस साल इससे बचने का फैसला किया गया है।

आईपीएल में भी इम्पैक्ट प्लेयर नियम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्वेंटी-20 क्रिकेट के आगामी सत्र में इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू करने का फैसला किया है। ‘बीसीसीआई’ ने ‘आईपीएल’ प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी दस टीमों को पत्र भेजकर इस बात की जानकारी दी। ‘बीसीसीआई’ की ओर से कहा गया है कि प्रभावी खिलाड़ी सिर्फ भारतीय ही होंगे। ‘आईपीएल’ टीमों को एक मैच में चार विदेशी खिलाड़ी खेलने की अनुमति है। लेकिन अगर मैच की शुरुआत में केवल तीन विदेशी खिलाड़ियों को टीम में रखा जाता है, तो टीम को एक प्रभावी खिलाड़ी के रूप में मैच के दौरान चौथे विदेशी खिलाड़ी को मैदान में उतारने की अनुमति होगी। हालांकि बीसीसीआई ने स्पष्ट किया है कि विदेशी खिलाड़ियों की संख्या किसी भी परिस्थिति में चार से अधिक नहीं हो सकती है।

आईपीएल नीलामी कब, कहां और कितने बजे

आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को कोच्चि के ग्रैंड हयात होटल में होगा. इसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर दोपहर 2.30 बजे IST से होगा। साथ ही जियो सिनेमा ऐप और वेबसाइट पर लाइव देख सकते हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments