Sunday, December 4, 2022
Homeक्रिकेटभारत की दिग्गज मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से...

भारत की दिग्गज मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

India legend Mithali Raj retires from all forms of international cricket

- Advertisement -

नई दिल्ली : भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

मिताली महिला वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी के तौर पर संन्यास ले रही हैं। उन्होंने 232 मैचों में 50.68 की औसत से 7805 रन बनाकर भारत का प्रतिनिधित्व किया। टेस्ट में मिताली ने 12 मैचों में 43.68 की शानदार औसत से 699 रन बनाए हैं। उन्होंने 89 T20I में 2364 रन भी बनाए हैं।

- Advertisement -

2002 में पदार्पण करने वाली मिताली को सबसे महान भारतीय महिला बल्लेबाज माना जाता है। उन्होंने 50 ओवर के दो विश्व कप में टीम की कप्तानी की।

16 साल की उम्र में, राज ने वनडे डेब्यू पर नाबाद 114 रन बनाए और जल्द ही खुद को भारत के बल्लेबाजी क्रम में एक महत्वपूर्ण रुकावट के रूप में स्थापित कर लिया। अक्टूबर 2019 में, 36 साल की राज एकदिवसीय क्रिकेट में दो दशक पूरे करने वाली पहली महिला बनीं।

- Advertisement -

“मैं इंडिया ब्लूज़ पहनने की यात्रा पर एक छोटी लड़की के रूप में निकली क्योंकि आपके देश का प्रतिनिधित्व करना सर्वोच्च सम्मान है। यात्रा उतार-चढ़ाव से भरी थी। प्रत्येक घटना ने मुझे कुछ अनूठा सिखाया और पिछले 23 वर्षों में सबसे अधिक रहा है मेरे जीवन के पूरे, चुनौतीपूर्ण और सुखद वर्ष, ”मिताली ने बुधवार को सोशल मीडिया पर कहा।

उन्होंने कहा, “सभी यात्राओं की तरह, इसे भी समाप्त होना चाहिए। आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रही हूं।”

- Advertisement -

“हर बार जब मैंने मैदान पर कदम रखा, मैंने भारत को जीतने में मदद करने के इरादे से अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। मैं हमेशा तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए मुझे दिए गए अवसर को संजोता हूं। मुझे लगता है कि अब मेरे खेल करियर पर पर्दा डालने का सही समय है। क्योंकि टीम कुछ बहुत ही प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के सक्षम हाथों में है और भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है।”

“मैं बीसीसीआई और श्री जय शाह सर (मानद सचिव, बीसीसीआई) को सभी समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं – पहले एक खिलाड़ी के रूप में और फिर भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में। यह एक सम्मान की बात थी। इतने सालों तक टीम का नेतृत्व किया। इसने मुझे निश्चित रूप से एक व्यक्ति के रूप में आकार दिया और उम्मीद है कि भारतीय महिला क्रिकेट को भी आकार देने में मदद मिलेगी।”

“यह यात्रा भले ही समाप्त हो गई हो, लेकिन एक और संकेत मिलता है क्योंकि मैं उस खेल में शामिल रहना पसंद करूंगा जिसे मैं प्यार करता हूं और भारत और दुनिया भर में महिला क्रिकेट के विकास में योगदान देता हूं। मेरे सभी प्रशंसकों के लिए विशेष उल्लेख, आपके सभी प्यार के लिए धन्यवाद और समर्थन,” मिताली ने निष्कर्ष निकाला। मंगलवार को जारी ताजा आईसीसी महिला वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में मिताली राज इस समय सातवें स्थान पर हैं। 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments