Sunday, February 5, 2023
Homeबॉलीवुडजब सुनील शेट्टी ने बचाई 128 लड़कियों की जान; कमाठीपुर की घटना को...

जब सुनील शेट्टी ने बचाई 128 लड़कियों की जान; कमाठीपुर की घटना को 24 साल बाद पढ़कर आपको भी महसूस होगा गर्व

When Sunil Shetty saved the lives of 128 girls; You will also feel proud after reading the incident of Kamathipur after 24 years.

- Advertisement -

अभिनेता सुनील शेट्टी अभिनय के अलावा सामाजिक कार्य भी करते हैं। एक अभिनेता जो फिल्मों में हीरो होता है वह असल जिंदगी में भी हीरो होता है। उनकी प्रशंसा का कारण एक घटना है। जिसमें सुनील ने अपनी जान जोखिम में डालकर कई लड़कियों की जान बचाई थी। 

हाल ही में किसी भी अच्छे काम को सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचाकर उसकी तारीफ करने की कोशिश की जाती है। लेकिन कई सालों तक सुनील शेट्टी के इस काम के बारे में किसी को पता नहीं चला.

- Advertisement -

यह घटना 1996 में हुई थी। सुनील ने 128 लड़कियों को मानव तस्करी से बचाया था। 5 फरवरी 1996 को पुलिस और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मुंबई के कमाठीपुरा इलाके में छापा मारा। उसने वहां से 456 लड़कियों को छुड़ाया था। ये सभी लड़कियां 14 से 30 साल की उम्र की थीं। इनमें से 128 लड़कियां नेपाल की थीं। इनमें आधी नाबालिग लड़कियां थीं।

पुलिस ने इन लड़कियों को कमाठीपुरा से छुड़ाया, लेकिन नेपाल सरकार ने इन लड़कियों को देश लाने से मना कर दिया. नेपाली सरकार ने कहा था कि लड़कियों के पास जन्म प्रमाण पत्र या नागरिकता का कोई सबूत नहीं था। लिहाजा वे सभी लड़कियां यह साबित नहीं कर पाईं कि वे नेपाल की नागरिक हैं। तो सवाल उठा कि अब उन बच्चियों का क्या होगा।

- Advertisement -

इसके बाद सुनील शेट्टी उन लड़कियों के लिए फरिश्ते की तरह दौड़े चले आए। उसने उन 128 लड़कियों को घर भेजने की व्यवस्था की थी। उसने लड़कियों को काठमांडू भेजने के लिए फ्लाइट टिकट बुक कराया था। यह भी सुनिश्चित किया गया कि सभी बच्चियां सकुशल अपने घर पहुंच जाएं। सुनील ने इस मदद पर कभी कोई टिप्पणी नहीं की। क्योंकि उन्हें डर था कि अगर इस घटना को कहीं पढ़ा गया तो ये लड़कियां खतरे में पड़ सकती हैं।

सुनील शेट्टी द्वारा की गई इस मदद के बारे में करीब 24 साल बाद 2020 में इसका खुलासा हुआ। बची इन लड़कियों में से एक चारिमाया तमांग ने जब एक इंटरव्यू में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा था कि सुनील शेट्टी ने उनकी समेत कई लड़कियों की जान बचाई थी. इस बीच, चारिमाया अब एक एनजीओ चलाती हैं, जो वेश्यावृत्ति की शिकार लड़कियों के कल्याण के लिए काम करती है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments