Monday, August 15, 2022
Homeबॉलीवुडबर्थडे स्पेशल - (25 जून) सतीश शाह : कॉमेडी के बेताज बादशाह

बर्थडे स्पेशल – (25 जून) सतीश शाह : कॉमेडी के बेताज बादशाह

- Advertisement -

डेस्क।25 जून 1951 को मुंबई में जन्मे सतीश शाह ने बॉलीवुड में बतौर हास्य अभिनेता एक खास मकाम हासिल किया है। उन्होंने मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की और बाद में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से अभिनय की शिक्षा ली। 1972 में अभिनेत्री और निर्माता मधु शाह से उनकी शादी हुई।


उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1970 में फिल्म ‘भगवान परशुराम’से की थी।

- Advertisement -

सतीश ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया, जिनमें गमन, उमराव जाब, पुराना मंदिर, अनोखा रिश्ता, मालामाल, हम साथ साथ हैं, हम आपके हैं कौन, आग और शोला, घर में राम गली में शयन खोज, पुरानी हवेली, हिसाब खून का, लड़ाई, जंगल क्वीन, धर्मसंकट, घर की इज्जत दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे आदि शामिल हैं।

सतीश शाह ने हिंदी के अलावा कोई मराठी फिल्मों और सीरियल्स में काम किया है। उन्होंने 1984 की फिल्म जाने भी दो यारो में कुंदन शाह द्वारा निर्देशित नगर आयुक्त डी’मेलो का का किरदार आज भी याद किया जाता है।

- Advertisement -


उन्होंने अब तक 250 से ज्यादा फिल्मो में काम किया है ,लेकिन पॉपुलरिटी मिली टीवी से। उन्होंने साराभाई वर्सेस साराभाई,घर जमाई, ऑल द बेस्ट, में अभिनय से खूब लोकप्रयिता हासिल की। लेकिन 1980 में प्रसारित हुए धारावाहिक सीरियल ‘ये जो है जिंदगी ने उन्हें घर-घर में मशहूर कर दिया। इसका निदर्शन कुंदन शाह ने किया था।

साराभाई वर्सेस साराभाई के लिए उन्हें 2006 में इंडियन टेलीविजन अकेडमी अवॉर्ड मिला। इसके अलावा, उन्होंने रियलिटी शो कॉमेडी सर्कस में जज की भूमिका भी निभाई
2014 में सतीष शाह ने फिल्म हमशक्ल्स में काम किया, लेकिन यह फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप रही। उसके बाद से वह फिल्मी दुनिया से दूर हैं।

- Advertisement -

Also read- https://khabarsatta.com/technology/new-os-has-arrived-for-computers-and-laptops-these-special-features-will-be-available/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group