Home » लेख » राखी पर बनाएं चटपटी मूंग दाल और हरे प्याज की टिक्की

राखी पर बनाएं चटपटी मूंग दाल और हरे प्याज की टिक्की

By Ranjana Pandey

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

राखी के लिए आप मिठाईयों और स्वीट डिशेज की कई रेसिपीज पढ़ चुके होंगे लेकिन अगर आप राखी पर मिठाई की जगह कोई चटपटी डिश बनाना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं मूंग और हरे प्याज की टिक्की। आइए, जानते हैं रेसिपी

अंकुरित मूंग और हरे प्याज की टिक्की बनाने की रेसिपी
इसके लिए आप डेढ़ कप साबुत मूंग को भिगोकर अंकुरित कर लें या ऐसे ही भीगी हुई दाल के रूप में रख लें। अब मूंग को मिक्सर में हल्का पानी डालकर दरदरा पीस लें। पेस्ट को किसी गहरे बाउल में डालें। अब इसमें आधा कप बारीक कटा हरा प्याज मिला लें। अब इसमें 2 टीस्पून बारीक कटी हरी मिर्च, 1 टीस्पून कटा हुआ लहसुन मिलाएं। इसमें आपको करीब द कप ओट्स का आटा भी मिलाना है। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को 12 बराबर हिस्सों में बांटकर चपटी टिक्की बना लें। एक नॉन-स्टिक तवा गर्म करें, उस पर थोड़ा ऑयल लगाकर टिक्की को दोनों तरफ से सुनहरे भूरे रंग का होने तक पका लें। टिक्की को क्रस्पी होने तक पकाएं, इस दौरान फ्लेम मीडियम कर लें। इन टिक्कियों को पुदीने की चटनी या टमाटर की सॉस के साथ ससर्व करें।

अंकुरित मूंग के फायदे
अंकुरित मूंग फाइबर और आयरन से भरपूर होती है। मूंग स्प्राउट्स ओट्स के आटे से मिलकर बनी ये टिक्की डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। मूंग स्प्राउट्स में बीटा ग्लूकेन नाम का एक अनोखा घुलनशील फाइबर होता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। अंकुरित मूंग वजन कम करने में मददगार है। इस तरह मूंग खाने से कब्ज और पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। हरी मूंग और ओट्स हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है।

Leave a Comment