Father’s Day 2022: वो पिता थे बहुत खास, जिनकी बेटी ने की फादर्स डे की शुरुआत, कब और क्यों मनाया जाता है Father’s Day

Father's Day 2022: वो पिता थे बहुत खास, जिनकी बेटी ने की फादर्स डे की शुरुआत, कब और क्यों मनाया जाता है Father's Day

Must read

- Advertisement -

डेस्क। पिता और बच्चों के बीच के प्यार को शब्दों में बयान नहीं किया जाता। पिता परिवार के वह सदस्य होते हैं, जिनका बच्चों के पालन-पोषण में योगदान अक्सर अनदेखी की जाती है। बच्चों के जीवन में पिता के महत्व को पहचानने के लिए हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे (Father’s Day) यानी पितृ दिवस मनाया जाता है।

इस साल यह दिन 19 जून के दिन मनाया जाएगा। यह दिन पिता और उनके प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है। यह दिन विशेष रूप से समाज में पिता द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका का सम्मान करने और जश्न मनाने के लिए समर्पित है।

आखिर क्यों मनाया जाता है फादर्स डे ?

- Advertisement -

पिता और बच्चों के रिश्ते को सेलिब्रेट करने वाला कोई ख़ास दिन 1909 से पहले तक नहीं था। एक बेटी के इस सवाल ने कि जब एक पिता भी अपने बच्चों का ख्याल, उनसे प्यार मां जितना ही करते हैं तो फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए। तब से इस फादर्स डे की शुरुआत हुई।

बच्चे इस ख़ास दिन पर पिता के प्रति प्रेम जाहिर कर यह बताते हैं कि वह भले ही रोज अपने प्यार का इजहार नहीं कर सकते लेकिन ‘मेरे पापा मेरे लिए बहुत ख़ास हैं।

- Advertisement -

दुनिया भर में लोग fathers डे को पिता को धन्यवाद देने, सम्मानित करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के अवसर के रूप में इस दिन को मनाते हैं। इस दिन बच्चे अपने डैड को उनका सबसे लोकप्रिय तोहफा देते हैं और उन्हें खास महसूस कराने की कोशिश करते हैं।

कैसे हुई Fathers Day की शुरूआत?

वर्ष 1909 में सोनोरा लुईस ने किसी सभा में मातृ दिवस के बारे में सुना। तब उन्हें यह विचार आया कि अगर मां की ममता के लिए एक दिन समर्पित किया जा सकता है, तो पिता के योगदान के लिए क्यों नहीं?

- Advertisement -

दरअसल 16 साल की सोनोरा की मां उसे और उसके पांच छोटे भाइयों को छोड़कर चली गई थीं। जिसके बाद पूरे घर और बच्चों की सारी जिम्मेदारियों उसके पिता ने उठाई। फिर क्या था अपने पिता के लिए सोनोरा ने फादर्स डे सेलिब्रेट करने के लिए एक याचिका दायर कर दी।

याचिका में सोनोरा ने यह भी कहा था कि जून में उसके पिता का बर्थडे आता है, इसलिए वह चाहती है कि जून में ही इस दिन को मनाया जाए।

साल 1910 में पहली बार फादर्स डे (Pahli Bar Father’s Day 1910) मनाया गया। धीरे धीरे ये दिन पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा।

1 मई 1972 को ही राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने ‘फादर्स डे’ को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया था। पहला आधिकारिक ‘फादर्स डे’ समारोह 18 जून, 1972 को मनाया गया था।

कहां-कहां मनाया जाता है यह दिन ?

हालांकि सभी देश एक ही तिथि पर पिता दिवस नहीं मनाते हैं। भारत, अमेरिका और कुछ अन्य देशों में जून के तीसरे रविवार को पिता दिवस मनाया जाता है।

पुर्तगाल, स्पेन, क्रोएशिया और इटली सहित अन्य देशों ने 19 मार्च का दिन पिता को समर्पित किया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फिजी और पापुआ न्यू गिनी में सितंबर माह में पिता दिवस मनाया जाता है।

Also read- https://khabarsatta.com/mp-news/mp-monsoon-update-monsoon-has-become-active-in-entire-madhya-pradesh-rain-expected-in-these-districts/

- Advertisement -

Latest article