Sunday, September 25, 2022
Homeलेखइन घेरलू उपायों को आजमाने से किचन में नहीं होंगे कॉकरोच

इन घेरलू उपायों को आजमाने से किचन में नहीं होंगे कॉकरोच

- Advertisement -

डेस्क।अधिकांश लोग अपने घरों में कॉकरोच (Cockroaches) के आतंक से परेशान नजर आते हैं. दिखने में भले ही ये कॉकरोच छोटे-छोटे होते हैं, लेकिन ये कभी इधर दौड़ते हैं तो कभी उधर और कभी खाने की चीजों में गिर पड़ते हैं, जिससे भोजन दूषित हो जाता है और बीमारियों (Diseases) का खतरा भी बढ़ जाता है.

वैसे तो कॉकरोच (Cockroach) हर मौसम में आतंक मचाते हैं, लेकिन बरसात के मौसम (Rainy Season) में खास एहतियात बरतने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस दौरान घरों में सीलन बढ़ जाती है, जिससे उनके पनपने के लिए अनुकूल समय मिल जाता है.

- Advertisement -

सबसे अधिक कॉकरोच किचन (kitchen) और स्टोर रूम (Store Room) में पाए जाते हैं. इनसे डायरिया, अस्थमा, फूड पॉइजनिंग जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है, इसलिए कॉकरोचों का सफाया करना बेहद जरूरी है.


हालांकि बाजार में कई ऐसे उत्पाद मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से कॉकरोचों को हमेशा के लिए खत्म करने का दावा किया जाता है, लेकिन इनमें केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे भले ही कॉकरोच मर जाएं या भाग जाएं, लेकिन हमारे लिए स्वास्थ्य का खतरा बढ़ सकता है.

- Advertisement -

अगर आप भी अपने घर में कॉकरोच के आतंक से परेशान हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं जबरदस्त घरेलू उपाय, जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

1- लौंग का उपयोग
अगर आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बगैर कॉकरोच से निजात पाना चाहते हैं तो लौंग इसका सबसे कारगर विकल्प हो सकता है. तेज गंध वाले लौंग को किचन की दराजों और स्टोर रूम की अलमारियों के भीतर रख दीजिए. इसकी गंध से कॉकरोज भाग जाएंगे और आपको उनसे छुटकारा मिल जाएगा.

- Advertisement -

2- तेजपत्ते की गंध

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है कि तेजपत्ते की गंध से कॉकरोच भागते हैं. बस आपको जहां कोकरोच का आतंक है उस स्थान पर तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को मसलकर रख देना है. इस उपाय को आजमाने से आपको सकारात्मक परिणाम दिखने लगेंगे. हालांकि समय-समय पर पत्तियों को बदलते रहें.


3- खीरे की स्लाइस

घर में जहां भी आपको कॉकरोच नजर आते हैं वहां आप खीरे की स्लाइस रख दें, फिर इसका कमाल देखें. दरअसल, सलाद के रूप में खाए जाने वाले खीरे का उपयोग कॉकरोच को भगाने का एक कारगर उपाय है. खीरे की स्लाइस को देखकर कॉकरोच वहां से भाग निकलते हैं.


4- केरोसिन ऑयल

अगर आपके घर में केरोसिन तेल मौजूद है तो आप इसकी मदद से भी कॉकरोच के आतंक से निजात पा सकते हैं. कॉकरोच वाले स्थान पर केरोसिन ऑयल की कुछ बूंदे छिड़क दें, लेकिन इसकी बदबू का सामना करने के लिए आपको भी तैयार रहना होगा.

5- बेकिंग पावडर और चीनी

आप चीनी और बेकिंग पावडर की मदद से भी कॉकरोच के आतंक से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाडर और चीनी मिलाना होगा, फिर इस मिश्रण को कॉकरोच से प्रभावित जगह पर छिड़कना होगा. चीनी का मीठा स्वाद उन्हें अपनी ओर आकर्षित करता है और बेकिंग सोड़ा उनका सफाया करता है.


गौरतलब है कि इन जबरदस्त ट्रिक्स के अलावा आप बोरेक्स पावडर का छिड़काव करके भी कॉकरोच को आसानी से भगा सकते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय इस बात का ख्याल रखना बेहद आवश्यक है कि वो बच्चों की पहुंच से दूर रहे, इसके साथ ही आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पानी की निकासी वाली जगह पर जाली लगी हो. अगर आप कॉकरोच को भगाने के लिए स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं तो स्प्रे करते समय अपनी त्वचा को ढंककर रखें.

Also read- https://khabarsatta.com/business/this-plan-of-lic-can-be-beneficial-you-will-have-to-make-150-investments-everyday/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group