Truecaller की अब नहीं पड़ेगी जरूरत! TRAI का ख़ास फीचर, बिना किसी भी App के पता चल जायेगी कॉलर की सभी डिटेल्स

By Ranjana Pandey

Published on:

Truecaller Trai

Truecaller: TRAI एक इस तरह की सुविधा पर काम कर रहा है, जिसके बाद Truecaller App की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. बिना किसी भी ऐप (App) के बिल्कुल फ्री (Free) में आप पता लगा सकेंगे कि आपको कौन फोन कर रहा है? तो चलिए जानते हैं इस सुविधा के बारे में

Truecaller इस समय सबसे पॉपुलर Apps में से एक है. लगभग हर कोई इस ऐप का इस्तेमाल करता ही है. इस ऐप की खासियत यह है कि यह ऐप बता देता है कि आपको कौन कॉल कर रहा है.

अनजान नंबर की भी पूरी डिटेल्स खोलकर स्क्रीन पर दिखा देता है. इसके द्वारा स्पैम कॉल्स का भी पता लग जाता है. सोचिए अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो जाए जिससे आप बिना किसी भी ऐप (App) के ही बिल्कुल फ्री (Free) में पता लगा सकें कि आपको कौन फोन कर रहा है?

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आने वाले टाइम में ऐसा एक फीचर हम सभी के लिए जारी भी किया जा सकता है और TRAI इस पर योजना भी बना रहा है.

टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) एक ऐसे खास फीचर पर काम कर रहा है जिससे देश के सभी स्मार्टफोन यूजर्स स्पैम कॉल्स से बच सकेंगे.

TRAI के अधिकारी का यह कहना है कि TRAI एक इस तरह का सिस्टम बनाना चाह रहा है जिससे द्वारा सर्विस प्रोवाइडर्स को यह अनुमति दे दी जाएगी कि वह डिस्प्ले कर सकेंगे कि  कॉल कौन कर रहा है.

TRAI जिस सिस्टम पर काम करने की योजना बना रहा है वो स्मार्टफोन यूजर के केवायसी (KYC) डिटेल्स पर आधारित होगा. ये नया कॉलर आईडी (Caller ID) फीचर यूजर्स की अनुमति पर ही काम करेगा और मैन्डेटरी बिल्कुल नहीं होगा. टेलीकॉम कंपनियों के सब्सक्राइबर्स यह चुन सकेंगे कि उन्हें अपने नाम डिस्प्ले पर चाहिए या नहीं.

Ranjana Pandey

Leave a Comment