अजब गजब: गुजरात की क्षमा बिंदु ने की खुद से करली शादी, यहाँ देखें मेहंदी, हल्दी सेरेमनी की ख़ास तस्वीरें

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

kshma-bindu-gujarat

नई दिल्ली: जाहिर तौर पर भारत की पहली एकल विवाह में, गुजरात के वडोदरा की एक 24 वर्षीय महिला ने 11 जून को अपनी निर्धारित शादी से कुछ दिन पहले खुद से शादी कर ली।

क्षमा बिंदु के स्व-विवाह में हल्दी से मेहंदी तक हिंदू विवाह की रस्में शामिल थीं। बिंदू, जो उभयलिंगी के रूप में पहचान करती है, अपनी शादी की घोषणा के बाद वायरल हो गई थी। 

उसने पीटीआई से कहा था कि वह रूढ़ियों को तोड़ने और दूसरों को प्रेरित करने के लिए खुद से शादी कर रही है जो “सच्चा प्यार पाकर थक गए हैं।”

इंस्टाग्राम पर लेते हुए, बिंदू ने अपनी हल्दी, मेहंदी समारोहों से अपनी तस्वीरों का एक गुच्छा साझा किया और दुल्हन के रूप में अपनी तस्वीरें भी साझा कीं। “खुदसे मोहब्बत में पद गई, कल मैं अपनी ही दुल्हन बंगाई …” उसने अपनी पोस्ट पर लिखा।

देखिए उनकी शादी की तस्वीरें:

यहां देखिए शादी से पहले की रस्मों से क्षमा बिंदु की तस्वीरें:

अपने अपरंपरागत निर्णय पर विस्तार से बताते हुए, बिंदू ने पहले कहा था, “मेरे जीवन में एक बिंदु पर, मुझे एहसास हुआ कि मुझे एक आकर्षक राजकुमार की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मैं अपनी रानी हूं। मुझे शादी का दिन चाहिए, लेकिन अगले दिन नहीं।

वह इसलिए मैंने 11 जून को खुद से शादी करने का फैसला किया है। मैं दुल्हन की तरह तैयार होऊंगा, रस्मों में हिस्सा लूंगा, मेरे दोस्त मेरी शादी में शामिल होंगे और फिर मैं दूल्हे के साथ जाने के बजाय अपने घर वापस आऊंगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, “दूल्हे के बिना” शादी के अलावा, शादी समारोह में कोई पुजारी भी नहीं था। इससे पहले, बिंदू ने कहा था कि उसने शादी के लिए एक पुजारी को बुक किया है। 

स्व-विवाह की घोषणा के वायरल होने के कुछ दिनों बाद, भाजपा नेता सुनीता शुक्ला ने खुद से शादी करने के बिंदू के फैसले की निंदा की और कहा कि एकल विवाह से देश में “हिंदुओं की आबादी” कम हो जाएगी। 

“मैं स्थल के चुनाव के खिलाफ हूं, उसे किसी भी मंदिर में खुद से शादी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस तरह की शादियां हिंदू धर्म के खिलाफ हैं। इससे हिंदुओं की आबादी कम हो जाएगी। अगर कुछ भी धर्म के खिलाफ जाता है तो कोई कानून नहीं चलेगा,” भाजपा नेता ने कहा था। 

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment