Monkeypox Virus: “बढ़ने लगा मंकीपॉक्स का खतरा” कुल मामलों की संख्या बढ़कर 780 हुई, यहां फैली मौतों और वायरस पर महत्वपूर्ण अपडेट

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Monkeypox-Virus latest news

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रविवार को कहा कि 27 देशों से मंकीपॉक्स के 780 प्रयोगशाला पुष्ट मामलों की सूचना मिली है जो मंकीपॉक्स वायरस के लिए स्थानिक नहीं हैं। 

यह 29 मई से 523 प्रयोगशाला पुष्ट मामलों (+203 प्रतिशत) की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, जब कुल 257 मामले सामने आए थे। हालांकि, वर्तमान मंकीपॉक्स के प्रकोप से कोई मौत नहीं हुई है।

जबकि महामारी विज्ञान की जांच चल रही है, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि अब तक अधिकांश रिपोर्ट किए गए मामले प्राथमिक या माध्यमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में यौन स्वास्थ्य या अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से प्रस्तुत किए गए हैं, और इसमें मुख्य रूप से शामिल हैं, लेकिन विशेष रूप से नहीं, पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुष ( MSM)।

लेकिन, मंकीपॉक्स यौन संचारित रोग नहीं है। वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ त्वचा से त्वचा के निरंतर संपर्क के माध्यम से फैल सकता है जिसे घाव है। यह शरीर के तरल पदार्थ, दूषित चादर और कपड़ों, या सांस की बूंदों से भी फैल सकता है यदि किसी व्यक्ति के मुंह में घाव है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, “13 मई, 2022 से और 2 जून, 2022 तक, डब्ल्यूएचओ द्वारा चार डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों में 27 सदस्य राज्यों से मंकीपॉक्स के 780 प्रयोगशाला पुष्ट मामलों की सूचना या पहचान की गई है, जो मंकीपॉक्स वायरस के लिए स्थानिक नहीं हैं।” एक बयान।

अब तक, मामलों के नमूनों से वायरस के पश्चिम अफ्रीकी समूह की पहचान की गई है। और अधिकांश पुष्ट मामलों ने पश्चिम या मध्य अफ्रीका के बजाय यूरोप और उत्तरी अमेरिका के देशों की यात्रा की सूचना दी, जहां मंकीपॉक्स वायरस स्थानिक है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, “जिन व्यक्तियों ने किसी स्थानिक क्षेत्र की यात्रा नहीं की है, उनमें मंकीपॉक्स की पुष्टि असामान्य है, और गैर-स्थानिक देश में मंकीपॉक्स के एक मामले को भी प्रकोप माना जाता है।”

डब्ल्यूएचओ ने उल्लेख किया कि “कई गैर-स्थानिक देशों में एक साथ मंकीपॉक्स की अचानक और अप्रत्याशित उपस्थिति से पता चलता है कि कुछ अज्ञात अवधि के लिए अनिर्धारित संचरण हो सकता है”।

वैज्ञानिक इस सिद्धांत से भी सहमत हैं कि मंकीपॉक्स वायरस दुनिया भर में अचानक उभरने से पहले वर्षों से चुपचाप घूम रहा होगा।

हाल ही में एक ब्रीफिंग के दौरान मंकीपॉक्स के लिए डब्ल्यूएचओ के तकनीकी प्रमुख डॉ. रोसमंड लेविस ने कहा, “हो सकता है कि कुछ समय के लिए इसका पता न चला हो।” “हम नहीं जानते कि यह कितना समय हो सकता है। हम नहीं जानते कि यह सप्ताह, महीने या संभवतः कुछ साल है।”

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment