HomeदेशNOROVIRUS: केरल में 'अत्यधिक संक्रामक' नोरोवायरस के दो बच्चों के POSITIVE होने...

NOROVIRUS: केरल में ‘अत्यधिक संक्रामक’ नोरोवायरस के दो बच्चों के POSITIVE होने की पुष्टि

NOROVIRUS: Two children with 'highly contagious' norovirus confirmed positive in Kerala

- Advertisement -

तिरुवनंतपुरम: केरल सरकार ने रविवार को कहा कि यहां पास में रहने वाले दो बच्चों में डायरिया पैदा करने वाले रोटावायरस के समान नोरोवायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य विभाग ने स्थिति का मूल्यांकन किया और कहा कि एहतियाती उपाय किए गए हैं क्योंकि वायरस दूषित पानी और भोजन से फैलता है।

- Advertisement -

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि यह बीमारी अत्यधिक संक्रामक है और लोगों से स्वच्छता बनाए रखने का आग्रह किया।

मंत्री ने कहा, ” दो बच्चों में नोरोवायरस संक्रमण का पता चला है और उनकी स्वास्थ्य स्थिति स्थिर है। फिलहाल चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन सभी को सावधान रहना चाहिए और स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए।”

- Advertisement -

एक सरकारी लैब में फूड पॉइजनिंग की शिकायत करने वाले छात्रों के नमूनों की जांच के बाद संक्रमण का पता चला।

अधिकारियों को संदेह है कि स्कूल में छात्रों द्वारा मध्याह्न भोजन लेने के बाद फूड प्वाइजनिंग हुई।

- Advertisement -

मंत्री ने कहा कि नोरोवायरस को ठीक किया जा सकता है और इसे फैलने से रोका जा सकता है।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि नोरोवायरस दूषित भोजन, पानी और सतहों के माध्यम से उल्टी और / या दस्त, सिरदर्द और शरीर में दर्द के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। चरम मामलों में, तरल पदार्थ की हानि होती है और इससे निर्जलीकरण हो सकता है, इसने लोगों से शौचालय का उपयोग करने के बाद साबुन से बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानियों का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा। 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments