Shopee ने भारत में बिज़नेस शुरू करने के कुछ माह बाद ही भारत में कारोबार बंद करने का किया एलान

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Shopee-App-Close-In-India

नई दिल्ली: वैश्विक बाजार की अनिश्चितताओं के बीच, ई-कॉमर्स फर्म शोपी ने सोमवार को देश में प्रवेश करने के कुछ महीनों के भीतर भारत में कारोबार बंद करने की घोषणा की।

सिंगापुर स्थित सी लिमिटेड द्वारा संचालित कंपनी ने फरवरी में फ्रांस में भी अपना परिचालन बंद कर दिया था।

शोपी ने एक बयान में कहा, “वैश्विक बाजार की अनिश्चितताओं को देखते हुए, हमने अपने शुरुआती चरण की शोपी इंडिया पहल को बंद करने का फैसला किया है।”

एक सूत्र के मुताबिक, कंपनी अपने 300 कर्मचारियों को नौकरी दिलाने में मदद करेगी और नौकरी पाने में नाकाम रहने वाले कर्मचारियों को सेवरेंस पैकेज देगी।

सिंगापुर में पंजीकृत सी ग्रुप के गरेना फ्री फायर सहित 54 चीनी ऐप्स पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने के एक महीने बाद यह विकास हुआ है।

प्रहार एनजीओ ने आरोप लगाया कि सी लिमिटेड को चीनी इंटरनेट दिग्गज टेनसेंट द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

प्रहार के अध्यक्ष अभय मिश्रा ने कहा, “Tencent नियंत्रित SEA लिमिटेड का Shopee और Garena Free Fire को बंद करके भारत से पूरी तरह से बाहर निकलने का निर्णय चीनी-नियंत्रित कंपनियों के खिलाफ हमारी लड़ाई का प्रमाण है।”

पिछले महीने, एनजीओ ने आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव को बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को बंद करने के लिए लिखा था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि यह PUBG मोबाइल को फिर से पेश कर रहा है जिसे सरकार ने 2020 में प्रतिबंधित कर दिया था।

ट्रेडर्स बॉडी CAIT ने Shopee को प्रतिबंधित करने की मांग की थी क्योंकि Tencent की Sea Holdings में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी है और भारत में इसका निवेश प्रेस नोट 3 के उल्लंघन में है, जिसमें कहा गया है कि देशों से FDI को सरकार की पूर्व स्वीकृति प्राप्त करने के बाद ही अनुमति दी जाएगी।

CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि Shopee की पसंद के प्रवेश का अर्थ है भारतीय नागरिकों के डेटा और सुरक्षा से समझौता करना, चीनी सामानों के साथ बाजार में बाढ़ आना, विशेष पहुंच वाले बड़े निर्माताओं के साथ प्रतिस्पर्धा-विरोधी गठजोड़? ये सभी छोटे व्यापारियों के पेट पर प्रहार करेंगे जो पहले से ही अपने व्यवसायों पर COVID के प्रभाव से पीड़ित हैं। 

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment