LIC IPO LATEST UPDATE | एलआईसी के आईपीओ में निवेश करने से पहले, पढ़ लें ये जरूरी जानकारी

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

LIC IPO LATEST UPDATE

मुंबई : शेयर बाजार में खुदरा निवेशकों को एलआईसी के आईपीओ नवीनतम अपडेट (LIC IPO LATEST UPDATE) का बेसब्री से इंतजार है। एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) मार्च में आने की उम्मीद है। सरकार इस संबंध में ड्राफ्ट पेपर इसी हफ्ते सेबी को भेजेगी। 

यह आईपीओ एलआईसी पॉलिसीधारकों (IPO FOR LIC POLICY HOLDERS) के लिए निवेश के अच्छे अवसर भी प्रदान करता है। इस आईपीओ (LIC IPO) का 10% उनके लिए आरक्षित रहेगा। इससे उनके शेयर मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। उन्हें प्रति शेयर कुछ छूट मिलने की भी उम्मीद है।

एलआईसी (LIC) वर्तमान में सरकार के स्वामित्व में है। यह देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। सरकार कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचकर करीब 90,000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। इससे सरकार को चालू वित्त वर्ष के लिए अपने विनिवेश लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। 

आईपीओ (LIC IPO) आने के बाद भी एलआईसी सरकार के पास बनी रहेगी। कायदे से एलआईसी में सरकार की हिस्सेदारी 51 फीसदी से कम नहीं हो सकती। इसके अलावा, सरकार 5 साल में एलआईसी में 25 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं बेच सकती है।

LIC देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी

एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी 64.1% है। क्रिसिल की रिपोर्ट है कि यह देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। इक्विटी पर इसका रिटर्न सबसे ज्यादा 82 फीसदी है। जीवन बीमा प्रीमियम के मामले में यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। जब बाजार शेयरों की बात आती है , तो दुनिया में 64% बाजार हिस्सेदारी वाली कोई अन्य बीमा कंपनी नहीं है।

रिटर्न के मामले में दुनिया में नंबर वन LIC

क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि एलआईसी का 82 फीसदी इक्विटी पर रिटर्न दुनिया के अन्य प्रमुख बीमा कंपनियों की तुलना में काफी अधिक है। चीनी बीमा कंपनी पिंग का इक्विटी पर रिटर्न 19.5 फीसदी है, जबकि अवीवा का 14.8 फीसदी है। चाइना लाइफ इंश्योरेंस का इक्विटी पर 11.9 प्रतिशत रिटर्न है।

लाभ और वृद्धि

2021-22 की पहली छमाही के लिए एलआईसी का कर-पश्चात् लाभ 1,437 करोड़ रुपये था। एक साल पहले इसी अवधि में इसका मुनाफा 6.14 करोड़ रुपये था। इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में एलआईसी के नए बिजनेस प्रीमियम की ग्रोथ 554.1 फीसदी रही। यह 52 522 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ दुनिया की छठी सबसे बड़ी बीमा कंपनी है।

देश की सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी है LIC

लंदन स्थित ब्रांड फाइनेंस के मुताबिक, एलआईसी का मार्केट कैप इस साल 4.3 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। अगले पांच वर्षों में इसके 2027 तक बढ़कर 58.9 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। इस प्रकार, यह आने वाले कई वर्षों तक देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी रह सकती है। मौजूदा समय में देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कीमत 16 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है. टीसीएस 14 लाख करोड़ रुपये से अधिक के मूल्यांकन के साथ दूसरे स्थान पर है।

WEB TITLE: LIC IPO LATEST UPDATE | Before investing in LIC’s IPO, read this important information

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment