Rohni Court Blast Case: पुलिस ने DRDO के वरिष्ठ वैज्ञानिक को विस्फोटक लगाने के आरोप में गिरफ्तार किया, वकील को मारना चाहता था

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

murder crime scene

नई दिल्ली: पुलिस ने शनिवार को जानकारी दी कि इस महीने की शुरुआत में रोहिणी जिला अदालत में हुए विस्फोट में अपने पड़ोसी को मारने के इरादे से टिफिन बॉक्स में इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) लगाने के आरोप में डीआरडीओ के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक को गिरफ्तार किया गया है।

आईईडी ने 9 दिसंबर को कोर्ट रूम नंबर 102 में कम तीव्रता वाला विस्फोट किया, जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया।

पुलिस ने बताया कि आरोपी भारत भूषण कटारिया (47) को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया

दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वरिष्ठ वैज्ञानिक भरत कटारिया घटना वाले दिन सुबह 9.33 बजे दो बैग लेकर कोर्ट परिसर में दाखिल हुए और एक को कोर्ट रूम नंबर 102 के अंदर छोड़ गए. . 

वह सुबह 10.35 बजे कोर्ट परिसर से निकले थे।

पुलिस के अनुसार, आरोपी ने टिफिन बॉक्स में आईईडी लगाया था और टिफिन बॉक्स वाले बैग को कोर्ट रूम के अंदर छोड़ दिया था क्योंकि वह अपने पड़ोसी को मारना चाहता था, जो एक वकील है।

“दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ कई मामले दर्ज किए थे। वे एक ही इमारत में रहते हैं। प्रथम दृष्टया, ऐसा लगता है कि कटारिया को वकील के खिलाफ द्वेष था, ”पीटीआई ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा।

वकील इमारत के भूतल पर रहता है जबकि आरोपी तीसरी मंजिल पर रहता है। पुलिस के अनुसार, भरत कटारिया द्वारा वकील के खिलाफ पांच दीवानी मामले दर्ज किए गए थे, जबकि बाद में आरोपी के खिलाफ सात दीवानी मामले दर्ज किए गए थे।

फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) की टीमों ने विस्फोट स्थल का दौरा किया था और यह पता लगाया गया था कि आईईडी बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री बाजार में आसानी से उपलब्ध थी।

हालांकि, आईईडी को ठीक से इकट्ठा नहीं किया गया था, जिसके कारण केवल डेटोनेटर फट गया, पुलिस ने कहा।

यह बताया गया कि घटना के दिन अदालत परिसर में प्रवेश करने वाली लगभग 1,000 कारों के विवरण की जांच की गई और अदालत से प्राप्त सीसीटीवी फुटेज का जांच अधिकारियों द्वारा विश्लेषण किया गया।

इस बीच, पुलिस ने इस मामले में किसी भी आतंकी कोण से इनकार किया है, समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment