IND vs NZ T20:जो टीम आज हारी, विश्व कप में उसका सफर लगभग खत्म

By Ranjana Pandey

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज होने वाला मैच सेमीफाइनल में पहुंचने के नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। दोनों में से जो भी टीम यह मैच हारेगी, विश्व कप में उसका सफर लगभग खत्म हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि इस मैच को जीतने वाली टीम बाकी के तीन मैच जीतने में कामयाब होगी।

बाकी के मैच अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले जाने हैं। पाकिस्तान टीम लगभग सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती विराट कोहली का टॉस नहीं जीतना है। पिछले मैच में भी पाकिस्तान के खिलाफ विराट टॉस नहीं जीत पाए थे।

ग्रुप-2 की मौजूदा स्थिति
भारत और न्यूजीलैंड ग्रुप-2 में मौजूद हैं। इस ग्रुप में पाकिस्तान लगातार तीन मैच जीतकर छह अंकों के साथ नंबर-1 पर है और लगभग सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। अफगानिस्तान की टीम दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दूसरे स्थान पर है। नामीबिया दो अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड चौथे स्थान, भारत पांचवें और स्कॉटलैंड छठे स्थान पर है।

अगर भारत जीतता है तो…
आज भारत-न्यूजीलैंड मैच से पहले अफगानिस्तान और नामीबिया के बीच मुकाबला है। इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम दूसरे स्थान पर रहेगी। यानी भारतीय टीम मुकाबला जीतती है तो वह दो अंकों के साथ तीसरे स्थान या चौथे स्थान पर आएगी। भारत का तीसरा या चौथा स्थान जीत के अंतर पर तय होगा।


इस मैच के बाद भारत का सामना अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड से होगा। उम्मीद है कि न्यूजीलैंड को हराने के बाद टीम इंडिया इन तीनों मैचों में जीत हासिल करेगी। ऐसा हुआ तो भारत आठ अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। वहीं, न्यूजीलैंड समेत अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के सिर्फ छह अंक रह जाएंगे।

अगर न्यूजीलैंड जीतता है तो…
न्यूजीलैंड के खिलाफ अगर टीम इंडिया हार जाती है, तो आने वाले तीन मैचों में जीत हासिल करने पर भी भारत के छह अंक रह जाएंगे। इस स्थिति में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। खासतौर पर न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान मैच के नतीजे यह तय करेंगे कि भारत सेमीफाइनल में पहुंच रहा है या नहीं।
अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड से हार जाती है तो फैंस को दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा दे और खुद भारत से हार जाए। टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह है कि उसके आखिरी दो मुकाबले स्कॉटलैंड (5 नवंबर) और नामीबिया (8 नवंबर) से हैं। ऐसे में भारत नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल कर अपना नेट रन रेट बढ़ाकर न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान से आगे निकल सकता है। इस स्थिति में न्यूजीलैंड से हारकर भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।

टी-20 विश्व कप में टॉस का रोल
टी-20 विश्व कप 2021 में सुपर-12 राउंड में अब तक 12 मुकाबले खेले गए हैं। इन 12 मुकाबले में 11 बार टॉस जीतने वाली टीम ही विजेता बनी है। इन मैचों में टॉस जीतने वाले कप्तानों ने 12 में से 10 बार पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है


दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में इंग्लैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीकी टीमों ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर ही विपक्षी टीमों का हराया है। सिर्फ अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर स्कॉटलैंड को हराया था।

Leave a Comment