Gold Price Today, 6 Oct 2021: सोना इस हफ्ते 46200-46900 रुपये के दायरे में कारोबार करेगा

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

गोल्ड प्राइस टुडे, गोल्ड प्राइस आउटलुक, गोल्ड प्राइस फोरकास्ट: भारत में सोने की कीमतों में बुधवार को गिरावट आई, जो मजबूत अमेरिकी डॉलर पर कमजोर अंतरराष्ट्रीय कीमतों को दर्शाता है। 

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना दिसंबर वायदा 102 रुपये या 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 46,655 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। 

कल यह 46,757 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी का दिसंबर वायदा 242 रुपये या 0.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,744 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रहा था, जबकि पिछले बंद भाव 60,986 रुपये प्रति किलोग्राम था। 

वैश्विक स्तर पर, पीली धातु की कीमतें एक मजबूत डॉलर के रूप में कम हो गईं और अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार में वृद्धि ने कीमती धातु की अपील पर वजन किया, निवेशकों ने इस सप्ताह के अंत में अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल डेटा पर ध्यान केंद्रित किया, रॉयटर्स के अनुसार। 

वैश्विक स्तर पर हाजिर सोना 0.1 फीसदी गिरकर 1,758.06 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 1,758.40 डॉलर पर बंद हुआ.

भाविक पटेल, वरिष्ठ तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक, ट्रेडबुल्स सिक्योरिटीज

लगातार तीन दिनों के उच्च स्तर के बाद, शुक्रवार को अमेरिकी रोजगार के सितंबर के आंकड़ों से पहले, उच्च प्रतिफल, अमेरिकी इक्विटी में लाभ और अमेरिकी डॉलर की मजबूती के कारण कल सोने में कुछ मुनाफा हुआ।

अमेरिकी सेवा क्षेत्र में भी उम्मीद से अधिक मजबूत गति देखी गई जिससे अमेरिकी इक्विटी और डॉलर की तेजी में मदद मिली। डॉलर ने चार दिनों में पहली बार उच्च कारोबार किया। 

शुक्रवार की नौकरियों की रिपोर्ट का वित्तीय बाजारों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा और यह इक्विटी के साथ-साथ सोने की कीमतों की भविष्य की दिशा को भी आकार देगा। 

नौकरियों की मजबूत रिपोर्ट से सोने की कीमतों में गिरावट आ सकती है। शुक्रवार की जॉब रिपोर्ट तक एमसीएक्स गोल्ड के 46200-46900 के दायरे में रहने की संभावना है। कमजोर INR के रूप में MCX गोल्ड को कुछ समर्थन प्राप्त है।

तपन पटेल, वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज), एचडीएफसी सिक्योरिटीज

बुधवार को सोने की कीमतों में कमजोरी के साथ COMEX पर सोने की कीमत सुबह के कारोबार में 1755 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार कर रही थी। डॉलर की मजबूती के साथ सोने की कीमतों में बिकवाली देखी गई और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में तेजी देखी गई। 

10 साल के अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार बढ़कर 1.55% हो गई, जिससे सोने की कीमतों में गिरावट आई। हालांकि, ऊर्जा लागत में वृद्धि पर लगातार मुद्रास्फीति की चिंताओं ने सोने की कीमतों में गिरावट को सीमित कर दिया है। व्यापारियों और निवेशकों को भी शुक्रवार को होने वाले प्रमुख गैर-कृषि पेरोल डेटा का आकलन करने के लिए आज के एडीपी पेरोल डेटा का इंतजार है।

हमें उम्मीद है कि दिन के लिए सोने की कीमतों में गिरावट आएगी, COMEX स्पॉट सोने का समर्थन $ 1740 पर और प्रतिरोध $ 1770 प्रति औंस पर होगा। एमसीएक्स गोल्ड दिसंबर समर्थन रुपये पर है। 46500 और प्रतिरोध रुपये पर। 46900 प्रति 10 ग्राम।

जिगर त्रिवेदी, अनुसंधान विश्लेषक- कमोडिटी फंडामेंटल, आनंद राठी शेयर और स्टॉक ब्रोकर्स

सोने में गिरावट जारी रह सकती है क्योंकि निवेशक इस शुक्रवार को होने वाले अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल डेटा के आगे सतर्क रहते हैं, जिसके 488K पर उच्च नोट पर आने की उम्मीद है। ये संख्याएं अगर मिलती हैं तो नवंबर की बैठक में फेड की टेंपर योजनाओं की घोषणा का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। 

सितंबर के लिए उम्मीद से अधिक अमेरिकी सेवा पीएमआई और परिसंपत्ति के कम होने की संभावना से डॉलर और ट्रेजरी प्रतिफल में मजबूती आ सकती है, जो अंततः गैर-उपज वाली पीली धातु के लिए नकारात्मक हो सकती है। एमसीएक्स सोना दिसंबर वायदा दिन के लिए 46,400 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर सकता है।

रवि सिंह, उपाध्यक्ष और अनुसंधान प्रमुख, शेयर इंडिया सिक्योरिटीज

सीमित दायरे में कारोबार के बीच कल सोने की कीमतों में मामूली गिरावट आई। यह आज थोड़ा ऊपर की ओर झुकाव के साथ 46500 और 46850 के बीच कारोबार कर सकता है। भारत ने सितंबर में 91 टन सोने का आयात किया, जबकि एक साल पहले यह 12 टन था।

खरीदें क्षेत्र से ऊपर – 47300 का लक्ष्य के लिए 46,850
46200 का लक्ष्य के लिए 46500 – नीचे बेचना जोन

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment