Pfizer Vaccine For Kids: 12 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए फाइजर COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी दी गई

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

pfizer for kids

यूके के स्वास्थ्य नियामक ने 4 जून को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को 12 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों पर उपयोग के लिए आपातकालीन उपयोग मंजूरी दे दी।

मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) – यूके की शीर्ष दवा नियामक संस्था – ने नाबालिगों पर किए गए परीक्षणों पर फाइजर द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों का “कठोरता” मूल्यांकन करने के बाद निर्णय को अंतिम रूप दिया।

एमएचआरए ने कहा कि टीके के साथ बच्चों को टीका लगाने के लाभों ने इसके जोखिमों को कम कर दिया है।

एमएचआरए के मुख्य कार्यकारी डॉ जून राइन ने कहा, “हमारे पास यूके-अनुमोदित सभी COVID-19 टीकों की सुरक्षा की निगरानी के लिए एक व्यापक सुरक्षा निगरानी रणनीति है और इस निगरानी में 12 से 15 वर्ष के आयु वर्ग शामिल होंगे।”

टीके को पिछले साल दिसंबर में सभी वयस्कों के साथ-साथ 16 से 18 वर्ष की आयु के लोगों पर उपयोग के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई थी।

हालांकि 16 और 17 साल के बच्चे टीके के लिए पात्र हैं, लेकिन देश ने उन्हें नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल नहीं किया था। उन्हें कुछ खास परिस्थितियों में ही जब्स दिए गए थे – उदाहरण के लिए यदि वे किसी ऐसे व्यक्ति के घरेलू संपर्क हैं जो इम्यूनोसप्रेस्ड है।

अब 12-15 आयु वर्ग के लिए भी काम की अनुमति मिलने के साथ, विशेषज्ञ 12 वर्ष से अधिक आयु के सभी बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने पर विचार कर सकते हैं।

स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग के प्रवक्ता ने स्काई न्यूज से बात करते हुए कहा कि टीकाकरण और टीकाकरण पर संयुक्त समिति (जेसीवीआई) सलाह देगी कि क्या 12-17 आयु वर्ग के लोगों को नियमित टीकाकरण की पेशकश की जानी चाहिए।

फाइजर, जिसने अमेरिका में भी किशोरों पर नैदानिक ​​परीक्षण किए हैं, ने मार्च में कहा था कि यह टीका बच्चों पर उपयोग के लिए 100 प्रतिशत सुरक्षित है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बौर्ला ने कहा कि परीक्षण “उत्साहजनक” थे और दुनिया भर के देश अगले स्कूल वर्ष से पहले बच्चों को टीकाकरण शुरू करने के लिए जैब्स का उपयोग कर सकते हैं।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment