Ratha Saptami 2021 : रथसप्तमी को पापों से छुटकारा पाने करे ये उपाय

By Shubham Rakesh

Published on:

rathasaptmi 2021

रथसप्तमी को महा सप्तमी और सूर्य जयंती के रूप में भी जाना जाता है। इस वर्ष रथ सप्तमी को दिन शुक्रवार 19 फरवरी को है । शास्त्रों का कहना है कि कई प्रकार के पापों को रथ सप्तमी के दिन उपवास करके हटाया जा सकता है। यह रथ जब सूर्य भगवान अपने सात घोड़ों को दक्षिण से उत्तर की ओर ले जाते हैं तो उनका यह वहन करता है । सूर्य भगवान के सात घोड़े इंद्रधनुष के सात रंगों का प्रतिनिधित्व करते हैं और 12 पहिए 12 राशियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। रथ सप्तमी के दिन सूर्य भगवान की पूजा करने से अपार लाभ मिल सकता है। आशा है कि इस दिन उपवास हमारे सभी पापों और खामियों को दूर करेगा।

रथसप्तमी व्रत

रता सप्तमी के दिन सूर्य भगवान की पूजा करने से अपार लाभ मिल सकता है। इस दिन उपवास करके हम अपने सभी पापों से छुटकारा पा सकते हैं। मिथकों का कहना है कि हमने इस जन्म में और पिछले जन्म में कई तरह के जानबूझकर या अनजाने में हमारे शरीर और आत्मा द्वारा पाप किए हैं वे दूर होते है ।

पाप हो जाएंगे दूर

शास्त्रों का कहना है कि इन कई प्रकार के पापों को रथ सप्तमी के दिन उपवास करके हटाया जा सकता है। रथ सप्तमी पर उपवास करना स्नान करना जानबूझकर या अनजाने में किये गये पापों को दूर करेगा|

रथ सप्तमी व्रत जो आशीर्वाद देता है

रथसप्तमी के दिन किए जाने वाले धर्म में कई आशीर्वाद होते हैं। इस दिन शुरू होने वाला व्यवसाय फल फूलता है। महिलाएं को आगे है। मिथकों का कहना है कि अगर विधवाएं इस व्रत का पालन करती हैं, तो अगले जन्म में यह स्थिति नहीं होगी। यह दिन ध्यान और योग करने के लिए सबसे अच्छा है। मिथ कहते हैं कि यदि आप सूर्योदय के समय स्नान और उपवास करते हैं, तो आप अमीर बन जाएंगे।

तिरुमलाई में पर्व

सूर्य भगवान के देवता नारायणन को भी इस त्योहार पर मनाया जाता है, जो सूर्य भगवान की पूजा करते हैं। यही कारण है कि तिरुमलाई तिरुपति में इस दिन एक दिवसीय पर्व आयोजित किया जाता है। मलयाप्पस्वामी आज आयोजित होने वाले एक दिन के रथसप्तमी ब्रह्मोत्सवम में विभिन्न सजावटों में सड़कों पर टहल रहे होंगे। उसी दिन वह सात वाहनों में एझुमलायन वादी के पास घूमेगा।

भक्तों के लिए दर्शन

रथ सप्तमी के दिन, तिरुपति में उर्सावार मलयाप्पसामी उसी दिन सुबह से रात तक 7 वाहन सेवाओं में सड़कों पर घूमेंगे और भक्तों को दिखाएंगे। वाहन के सामने गोलट्टम, भरत नाट्यम और लोक नृत्य प्रस्तुत किए जाते हैं। जो पुरुषार्थी ब्रह्मोत्सवम देखने में सक्षम नहीं हैं वे इस एक दिन के रथ सप्तमी प्रवोत्सव का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़े : साल का पहला सूर्य ग्रहण आज

यह भी पढ़े : नगर मे घूमेगी तीन दिवसीय राम रथ यात्रा

Shubham Rakesh

Leave a Comment