मैसेजिंग ऐप Signal ने WhatsApp को किया कॉपी, लॉन्च किए ये दो नए फीचर

By Khabar Satta

Updated on:

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Signal ने Whatsapp यूजर्स को अपने साथ जोड़ने के लिए दो नए फीचर लॉन्च किए हैं। यह दोनों फीचर Whatsapp से मेल खाते हैं। आपको बता दें कि व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर मचे बवाल की वजह से Signal ऐप को बहुत फायदा हुआ है। वहीं, इस मोबाइल ऐप की डाउनलोड संख्या भी तेजी से बढ़ी है।

Signal ऐप के मुताबिक, कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर चैट वॉलपेपर और एनिमेटेड स्टिकर को जोड़ा है। इन दोनों फीचर का उपयोग एंड्राइड और आईओएस यूजर्स कर सकते हैं। चैट वॉलपेपर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिग्नल ऐप की सेटिंग में जाकर Appearance विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपको चैट वॉलपेपर मिल जाएंगे, जिन्हें आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी कॉन्टैक्ट को व्हाट्सएप की तरह एनिमेटेड स्टिकर भेज सकते हैं।

WhatsApp से क्या है अलग

Signal ऐप यूजर्स को मैसेज भेजने, ऑडियो और विडियो कॉल्स करने, फोटोज, विडियोज और लिंक शेयर करने की सहूलियत देता है। ऐप का दावा है कि उसकी तरफ से यूजर डेटा का ना के बराबर इस्तेमाल किया जाता है।  यह यूजर्स के असुरक्षित बैकअप को क्लाउड पर भी नहीं भेजता और यह एनक्रिप्टेड डाटाबेस को आपके फोन में ही सिक्योर रखता है। साथ ही ऐप की सिक्योरिटी को अपने हिसाब से तय करने का विकल्प दिया गया है। Signal दिसंबर 2020 में ग्रुप विडियो कॉलिंग का ऑप्शन भी लेकर आया है।

टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मास्ट के एक टवीट् ने Signal ऐप की लोकप्रियता को अचानक बढ़ा दिया। मस्क ने ट्वीट किया कि वो Signal ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके बाद से Signal ऐप की डाउनलोडिंग की रफ्तार अचानक बढ़ गई। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि ‘यूज सिग्नल. मस्क के इस ट्वीट को ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी ने भी रीट्वीट किया था।

Khabar Satta

खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता

Leave a Comment