कोरोना का रुकना बताएगा लॉकडाउन की सफलता: मनमोहन सिंह

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

नई दिल्ली/देश के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता डॉ. मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) की सफलता का अंदाजा कोरोना वायरस से लड़ने की हमारी क्षमता से ही निर्धारित होगा। कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में गुरुवार को मनमोहन सिंह ने कहा कि केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग ही कोविड-19 (Covid19) से लड़ाई में सफलता दिला सकता है।

लॉकडाउन की सफलता Covid-19 से निपटने पर निर्भर
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कोरोना संकट के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों की उपलब्धता पर जोर देते हुए गुरुवार को कहा कि केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग से ही इस लड़ाई में कामयाबी मिलेगी। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के मुताबिक कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में मनमोहन ने कहा कि लॉकडाउन की सफलता को आखिरकार कोविड-19 से निपटने की हमारी क्षमता से परखा जाएगा।

कांग्रेस शासित राज्यों के CM’s ने वित्तीय सहयोग पर दिया जोर
उन्होंने कहा, ‘केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग कोरोना संकट के खिलाफ लड़ाई में हमारी सफलता की कुंजी है।’ सिंह ने कहा कि इस लड़ाई में कई मुद्दों पर ध्यान देने की जरूरत है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत हद तक संसाधनों की उपलब्धता पर निर्भर करती है। बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र से वित्तीय सहयोग की जरूरत पर जोर दिया। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि अभी केंद्र की ओर से उनके राज्य के लिए जीएसटी का 4400 करोड़ रुपये का बकाया जारी नहीं किया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अगर केंद्र सरकार राज्यों की वित्तीय मदद नहीं करती है तो कोरोना के खिलाफ लड़ाई कमजोर हो जाएगी।

बैठक में राजस्थान के CM ने केंद्र से बड़े वित्तीय पैकेज की मांग की
उन्होंने केंद्र से बड़े वित्तीय पैकेज की मांग की। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूरों और विद्यार्थियों को उनके घर भेजने के लिए केंद्र को नीति बनाने की जरूरत है। लेकिन केंद्र सरकर इस मुद्दे पर चुप है। उन्होंने भी केंद्र से वित्तीय सहयोग की मांग की। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि केंद्र की ओर से उनके इस केंद्रशासित प्रदेश को जीएसटी का 600 करोड़ रुपये का बकाया नहीं मिला है।

देश में अब तक 681 लोगों की मौत
दुनिया भर में फैले कोरोना (Corona) वायरस महारामारी से भारत में तेजी से लोग संक्रमित हो रहे हैं जो की रूकने का नाम नहीं ले रहा। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में 1486 नए मामले सामने आए हैं और 49 लोगों की मौत हुई है। वहीं देशभर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21,393 हो गई है। जिसमें 16,454 सक्रिय मामले हैं इसमें से ठीक होने वालों की संख्या 4,257 है जबकि 681 लोगों की खतरनाक वायरस के कारण हो चुकी है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment