पुलवामा हमले में शहीद CRPF जवानों की स्मृति में स्मारक का उद्घाटन किया गया

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

नईदिल्ली: पुलवामा के लेथपोरा कैंप में पुलवामा हमले में शहीद 40 CRPF जवानों की स्मृति में निर्मित स्मारक का हाल ही में उद्घाटन किया गया। इस स्मारक में CRPF के 40 शहीद जवानों के चित्र लगाये हैं, इसमें शहीदों के नाम अंकित हैं। इस स्मारक में CRPF का आदर्श वाक्य ‘सेवा व निष्ठां’ भी लिखा गया है।

पृष्ठभूमि

14 फरवरी, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में CRPF के जवानों पर आतंकी हमला किया गया था, इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हुए। इस हमले की ज़िम्मेदारी इस्लामिक आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने ली। इस हमले में पुलवामा के आदिल अहमद डार नामक आतंकवादी ने विस्फोटकों से भरी हुई गाड़ी को CRPF की बस से साथ टकराया था, जिसके कारण भयानक विस्फोट हुआ और जिसमे CRPF के 40 जवान शहीद हुए।

एयरस्ट्राइक

पुलवामा में आतंकी हमले के पश्चात् भारत ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के लिए बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने जम्मू-कश्मीर में घुसपेठ करने का प्रयास किया। पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को रोकने के लिए विंग कमांडर अभिनन्दन को मिग-21 लड़ाकू विमान में भेजा गया। विंग कमांडर अभिनन्दन ने बेहद पुराने मिग 21 लड़ाकू विमान से पाकिस्तान के आधुनिक लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया, इस दौरान अभिनन्दन भी दुर्घटना का शिकार हो गये और उनका विमान पाक-अधिकृत कश्मीर में जा गिरा। यह घटना 27 फरवरी को हुई थी। उन्हें पाकिस्तानी सेना द्वारा गिरफ्तार किया गया, परन्तु बाद में उन्हें भारत को सौंपा गया था।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment