MP Teacher Recruitment: एमपी सरकार इस साल 60,000 शिक्षकों की करेगी भर्ती: पीएम मोदी

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

MP Teacher Recruitment

MP Teacher Recruitment: मध्य प्रदेश सरकार का लक्ष्य इस साल कुल एक लाख सरकारी कर्मचारियों को नियुक्त करना है। कुल भर्ती में से 60,000 शिक्षकों को काम पर रखा जाना है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 अप्रैल, 2023 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश में एक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा।

घोषणा को एमपी सरकार द्वारा एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है। न केवल बेहतर नौकरी की संभावनाओं के साथ अपने युवाओं को सशक्त बनाना बल्कि राज्य में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को भी सुधारना है। 

MP Teacher Recruitment

विशेष रूप से, पिछले कुछ महीनों में कई रिपोर्टों ने बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और अन्य सहित देश के कई राज्यों में शिक्षकों की भारी कमी को अधिसूचित किया है। विभिन्न सरकारी स्रोतों के अनुसार प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा स्तरों पर शिक्षकों की कमी महत्वपूर्ण है। 

लोकसभा और मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विभिन्न राज्यों में देश भर में करीब 1.2 लाख स्कूल एकल शिक्षकों द्वारा चलाए जा रहे हैं। 

प्राथमिक स्तर पर बिहार (60 छात्रों के लिए एक शिक्षक) और दिल्ली (40 छात्रों के लिए एक शिक्षक) जैसे राज्यों में छात्र-शिक्षक अनुपात गंभीर रूप से खराब है। फरवरी 2023 तक, एक-स्कूल शिक्षकों के मामले में, मध्य प्रदेश 16,630 ऐसे स्कूलों के साथ चार्ट में शीर्ष पर रहा। 

एमपी सरकार इस साल 60,000 शिक्षकों की करेगी भर्ती

असम जैसे उत्तर-पूर्वी राज्य भी शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं। हाल ही में, असम विधानसभा में चर्चा से पता चला कि राज्य शिक्षकों की भारी कमी का सामना कर रहा है, जहां लगभग 3,000 स्कूल एकल शिक्षकों द्वारा चलाए जा रहे हैं। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए कई राज्यों ने भी शिक्षकों को नियुक्त करने और अपनी शिक्षा प्रणाली में सुधार करने की तैयारी शुरू कर दी है। 

हाल ही में, बिहार सरकार ने राज्य में शिक्षकों की लंबे समय से चली आ रही कमी को दूर करने के लिए नए शिक्षक भर्ती नियमों की घोषणा की। बिहार सरकार ने राज्य में शिक्षकों की भर्ती के लिए नए आयोग के गठन की मांग की है. 

इसी तरह के एक कदम में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में सभी स्तरों पर शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए एक नया ‘एकीकृत आयोग’ बनाने की घोषणा की है। 

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment