UPI से 2000 रु. से अधिक के ट्रांजक्शन पर लगेगा 1.1% चार्ज!, इस भ्रामक खबर का कुछ और ही निकला सच

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

1.1% fee on UPI transactions above Rs 2,000, but who pays that

1.1% fee on UPI transactions above Rs 2,000, but who pays that? कई सोशल मीडिया यूजर्स और न्यूज़ पोर्टल्स ने दावा किया है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) अब मुफ्त नहीं है और 2000 रुपये या उससे अधिक के यूपीआई लेनदेन के लिए अपने सभी ग्राहकों से 1.1 प्रतिशत शुल्क लेगा।

दावे में यह भी कहा गया है कि यह नया नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा।

लेकिन वास्तव में 1.1 प्रतिशत इंटरचेंज शुल्क का भुगतान कौन करेगा?: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ( NPCI ) ने स्पष्ट किया है कि ग्राहक से 1.1 प्रतिशत शुल्क नहीं लिया जाएगा, जैसा कि कई न्यूज़ पोर्टल चनील और सोशल मीडिया पर दावा किया गया है।

एनपीसीआई ने यह भी कहा कि 1 अप्रैल से, इंटरचेंज फीस, एक लेनदेन को संसाधित करने के लिए एक बैंक द्वारा दूसरे बैंक से लिया जाने वाला शुल्क, केवल प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) के माध्यम से किए गए 2000 रुपये से अधिक के व्यापारी लेनदेन के लिए लिया जाएगा।

पीपीआई लेनदेन में वॉलेट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए यूपीआई लेनदेन शामिल हैं।

इसमें कहा गया है कि लेनदेन शुल्क का 1.1 प्रतिशत व्यापारियों को 2000 रुपये या उससे अधिक की लेनदेन राशि के साथ किए गए भुगतान पर लागू होगा।

इसमें यह भी कहा गया है कि यह इंटरचेंज शुल्क पीयर-टू-पीयर (पी2पी) या पीयर-टू-पीयर-मर्चेंट (पी2पीएम) लेनदेन पर लागू नहीं होगा।

दस्तावेज़ में यह भी कहा गया है कि यह शुल्क 1 अप्रैल से लिया जाएगा और 30 सितंबर 2023 तक इसकी समीक्षा की जाएगी।

दस्तावेज़ में आगे, एनपीसीआई यह भी कहता है कि इंटरचेंज शुल्क 0.5 से 1.1 प्रतिशत की सीमा में गिर जाएगा।

UPI से 2000 रु. से अधिक के ट्रांजक्शन पर लगेगा 1.1% चार्ज!, इस भ्रामक खबर का कुछ और ही निकला सच

ईंधन पर 0.5 प्रतिशत से लेकर शुल्क की एक अलग राशि है; दूरसंचार, उपयोगिताओं/डाकघर, शिक्षा और कृषि पर 0.7 प्रतिशत; सुपरमार्केट के लिए 0.9 प्रतिशत और म्युचुअल फंड, सरकार, बीमा और रेलवे के लिए 1 प्रतिशत।

UPI से 2000 रु. से अधिक के ट्रांजक्शन पर लगेगा 1.1% चार्ज!, इस भ्रामक खबर का कुछ और ही निकला सच

एनपीसीआई ने 29 मार्च को ट्विटर पर एक स्पष्टीकरण भी साझा किया था।

इसने एक प्रेस विज्ञप्ति साझा की जिसमें स्पष्ट किया गया कि ग्राहकों को यूपीआई लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा क्योंकि वे केवल पीपीआई व्यापार लेनदेन पर लागू होते हैं।

मामले पर पेटीएम की सफाई: ऑनलाइन भुगतान के लिए आवेदन पत्र पेटीएम ने भी ग्राहकों द्वारा अपने यूपीआई लेनदेन पर अतिरिक्त 1.1 प्रतिशत शुल्क का भुगतान करने के दावे को खारिज करने के लिए ट्वीट किया था।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment