What is Call Before u Dig app? कॉल बिफोर यू डिग ऐप क्या है, और यह कैसे काम करता है; जानिए

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

What is Call Before u Dig app

Call Before u Dig app प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘कॉल बिफोर यू डिग’ ऐप (Call Before u Dig app) लॉन्च किया, जो भूमिगत संपत्ति को नुकसान से बचाने में मदद करेगा।

Call Before u Dig app यह एप्लिकेशन पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी परियोजनाओं के एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के पीएम के दृष्टिकोण के लक्ष्य को बढ़ाएगा। 

गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान एक दृष्टिकोण है जो परियोजनाओं के एकीकृत और समकालिक कार्यान्वयन को सक्षम बनाता है।

यह ‘Call Before u Dig app’ कैसे काम करता है?

अक्सर, बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के दौरान, भूमिगत उपयोगिता संपत्तियां क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और अकेले दूरसंचार क्षेत्र में लगभग 10 लाख केबल कट जाते हैं जिससे हर साल लगभग 400 मिलियन (3000 करोड़ रुपये) का नुकसान होता है। इसलिए सरकार के लिए देश के भूमिगत सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए समाधान निकालना चुनौतीपूर्ण था।

यह भी पढ़ें: Call Before u Dig App: पीएम मोदी ने लांच किया यह खास एप्प, अब नहीं टूट पाएगी पाइपलाइन और ना कटेगा इंटरनेट कनेक्शन

प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुसार, दूरसंचार विभाग और बीआईएसएजी-एन ने अद्वितीय मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है।

मोबाइल एप्लिकेशन खोदने से पहले कॉल न केवल दूरसंचार क्षेत्र के भूमिगत ऑप्टिकल फाइबर केबल इंफ्रास्ट्रक्चर के 3.7 मिलियन रूट किलोमीटर की रक्षा करने में मदद करेगा बल्कि पानी और गैस पाइपलाइनों, बिजली केबल्स और गैस पाइपलाइनों, बिजली केबल्स की सुरक्षा भी करेगा।

इस बुनियादी ढांचे के नुकसान में कमी से नागरिकों को होने वाली असुविधा भी कम होगी। सरकार के अनुसार, अब तक इस ऐप में 25,000 से अधिक भूमिगत संपत्ति मालिक कार्यालय पंजीकृत किए जा चुके हैं।

ऐप में सभी उपयोगिता एजेंसियों की संपर्क जानकारी उपलब्ध होने के कारण, उत्खननकर्ता उन्हें काम के हर चरण में सूचित कर सकेंगे।

स्वचालित ई-मेल, एसएमएस और इन-ऐप अलर्ट उत्खननकर्ताओं और संपत्ति के मालिकों को लगातार अपडेट प्रदान करेंगे। 

यह एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय में मदद करता है जो नियोजित उत्खनन की ओर जाता है, भूमिगत संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है, इस प्रकार व्यापार करने में आसानी के माध्यम से सभी हितधारकों को लाभान्वित करता है, संभावित व्यावसायिक नुकसान को बचाता है, और नागरिकों को असुविधा को कम करता है।

साथ ही, सड़क, दूरसंचार, पानी और गैस बिजली सेवाओं में कम व्यवधान होंगे।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment