Uzbekistan Cough Syrup Death : भारतीय कंपनी के कफ सिरप पीने से उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत? स्थानीय प्रशासन का दावा

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

Cough Syrup Death News

Uzbekistan Cough Syrup Death Updates: कुछ दिन पहले गाम्बिया देश में खांसी की दवाई के सेवन से 66 बच्चों की मौत हो गई थी. यह कफ सिरप भारत में दवा कंपनियों द्वारा निर्मित किया गया था। 

इस घटना के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बच्चों को खांसी की दवाई देते समय सावधानी बरतने का आग्रह किया। वहीं, उज्बेकिस्तान ने दावा किया है कि उज्बेकिस्तान में मूल की एक भारतीय कंपनी द्वारा निर्मित खांसी की दवाई का सेवन करने से 18 बच्चों की मौत हो गई है।

उज्बेकिस्तान ने जिस कंपनी पर आरोप लगाया है वह भारतीय मूल की है और उसका नाम मैरियन बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड है। यह कंपनी 2012 में उज्बेकिस्तान में रजिस्टर्ड हुई थी। उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस घटना का संज्ञान लिया है और इस संबंध में एक बयान जारी किया है. इस बयान में विस्तार से बताया गया है कि बच्चों की मौत क्यों हुई होगी।

मैरियन बायोटेक कंपनी द्वारा निर्मित डॉक्टर-1 मैक्स सिरप के सेवन से उज्बेकिस्तान में अब तक 18 बच्चों की मौत हो चुकी है। इन बच्चों की मौत सांस लेने में तकलीफ के कारण हुई है.

 मिली जानकारी के मुताबिक जिन बच्चों की मौत हुई है, उन्हें अस्पताल में भर्ती करने से पहले उनके माता-पिता ने डॉक-1 मैक्स सिरप दिया था. बच्चों को यह दवाई 2 से 7 दिन तक दिन में 3 से 4 बार दी गई। बयान में कहा गया है कि ओवरडोज के कारण बच्चों की मौत हुई।

इस सिरप में पैरासिटामोल मुख्य घटक है। डॉक्टर-1 मैक्स सिरप का गलत इस्तेमाल किया गया। यह दवा केवल दवा विक्रेता के नुस्खे के अनुसार दी गई थी, हालांकि यह सर्दी के इलाज के लिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित नहीं की गई थी। इसी वजह से बच्चों की हालत बिगड़ती गई,’ इस बयान में कहा गया है।

Web Title: Uzbekistan Cough Syrup Death: 18 children died in Uzbekistan after drinking Indian company cough syrup? local administration claim

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment