World Cup: भारत की हार के बाद गुरुवार की रात गौतम गंभीर की हैरान कर देने वाली पोस्ट; कहा, “तुम बस…”

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Gautam-Gambhir

पिछले नौ साल से चल रहे एलिमिनेशन राउंड की बाधा को दूर करने की भारतीय क्रिकेट टीम की कोशिश गुरुवार को एक बार फिर नाकाम हो गई। बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों मोर्चों पर निराशाजनक प्रदर्शन ने दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने का भारत का सपना अधूरा छोड़ दिया। 

एलेक्स हेल्स और जोस बटलर के शानदार अर्धशतकों की बदौलत इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत-पाकिस्तान फाइनल मुकाबले की उम्मीदें खत्म हो गई हैं। इस हार के बाद जहां भारतीय टीम की आलोचना हुई थी, वहीं भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और 2011 की वनडे विश्व कप विजेता टीम के अहम खिलाड़ी गौतम गंभीर ने भी हार के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है.

भारत की भारी हार के बाद जब भारतीय टीम की हर स्तर से आलोचना हो रही है तो गंभीर ने भी इस संबंध में प्रतिक्रिया दी है। सामान्य तौर पर अपने बयानों की वजह से हमेशा चर्चा में रहने वाले गंभीर के पोस्ट को दोनों तरह से देखा जा रहा है. 

भारत की हार के बाद, गंभीर ने कुछ ही शब्दों में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। मैच खत्म होने के करीब आठ घंटे बाद गंभीर ने यह ट्वीट किया। गंभीर ने भारतीय मानक समयानुसार दोपहर 12:17 बजे यह ट्वीट किया। इस ट्वीट को अब तक 2500 से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है। तो 58 हजार लोगों ने इसे लाइक किया है।

गंभीर ने इस ट्वीट में भारतीय झंडे के तीन इमोजी का इस्तेमाल किया है। “आप केवल उनसे उम्मीद कर सकते हैं जो उनसे मिलने की क्षमता रखते हैं। अपनी गर्दन को गर्व से ऊंचा रखें,” गंभीर ने कहा। लेकिन फैंस के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि उन्होंने यह ट्वीट मौजूदा टीम के लिए किया है या पिछली टीमों के लिए। 

इस ट्वीट में गंभीर ने न तो भारत बनाम इंग्लैंड मैच का जिक्र किया और न ही किसी हैशटैग का इस्तेमाल किया। इसलिए फैंस असमंजस में हैं कि यह ट्वीट उन्होंने खोचक का समर्थन करने के लिए किया है या उनका मजाक उड़ाने के लिए। कमेंट सेक्शन में इस बात पर बहस होती दिख रही है कि क्या गंभीर की पोस्ट मौजूदा भारतीय टीमों के समर्थन में है या व्यंग्यात्मक तरीके से लिखी गई है।

भारतीय टीम ने शुरुआत में एडिलेड ओवल की धीमी पिच पर खुद को मुश्किल में पाया। हालांकि, आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या (33 गेंदों में 68 रन) ने भारत को पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 168 रन बनाने में मदद की। 

हालांकि सलामी बल्लेबाज हेल्स और बटलर ने इस चुनौती को 16 ओवर में पार कर इंग्लैंड को फाइनल में पहुंचाया। हेल्स ने 47 गेंदों में चार चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 86 रन बनाए, जबकि कप्तान बटलर ने 49 गेंदों में नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 80 रन बनाए। सभी भारतीय गेंदबाज बुरी तरह विफल रहे।

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शुरूआती ओवरों में स्विंग का बखूबी इस्तेमाल किया। फिर बीच और आखिरी ओवरों में धीमी गेंदों (धीमी गेंदों) का अच्छा मिश्रण। स्पिनरों ने इसे सही मारा। लेकिन भारतीय गेंदबाज कम पड़ गए। बटलर ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर में तीन चौके लगाकर अपने इरादे साफ कर दिए। 

इसके बाद हेल्स ने भी आक्रामकता दिखाई। इसलिए पावरप्ले के छह ओवर में इंग्लैंड का स्कोर नाबाद 63 रन था। स्पिनरों को पिच से मदद मिल रही थी. हालांकि रविचंद्रन अश्विन (2 ओवर में 27 रन) और अक्षर पटेल (4 ओवर में 30 रन) असर डालने में नाकाम रहे। इसका फायदा उठाकर बटलर और हेल्स की जोड़ी ने इंग्लैंड को जीत दिलाई।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment