Thursday, May 26, 2022

डिलेवरी के बाद इस तरह अपने आपको फिट रखें महिलाएं, जीवनभर नहीं आएगी परेशानी

Must read

- Advertisement -

डेस्क।मां बनना किसी भी महिला के लिए बहुत ही सुखद एहसास होता है। हर महिला इस पल को जीना चाहती है। लेकिन गर्भावस्था के साथ महिलाओं के लिए कुछ समस्याएं आती हैं, जो प्रसव के तुरंत बाद खत्म नहीं होती हैं। कई महिलाओं को त्वचा की समस्याएं, मुंहासे, काले घेरे, खिंचाव के निशान, बालों का झड़ना और रंजकता का अनुभव होता है। लेकिन बच्चे की देखभाल और जिम्मेदारियों के कारण वह अपना ख्याल नहीं रख पाती है।

लेकिन याद रखें, जिस तरह अपने परिवार की देखभाल करना आपका कर्तव्य है, उसी तरह अपना ख्याल रखना भी आपकी जिम्मेदारी है। यदि आप अपना ख्याल नहीं रखते हैं, तो आप दूसरों की देखभाल नहीं कर पाएंगे। प्रसवोत्तर के बाद, हर महिला के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि उसके शरीर में जो भी परिवर्तन हो रहे हैं, वह उसके हार्मोनल परिवर्तनों का परिणाम है।

- Advertisement -


1)बच्चे के जन्म के बाद बालों का झड़ना एक आम समस्या है। इससे बचने के लिए हफ्ते में दो बार बालों में कंघी करें। यह बालों को पोषण देता है और रूखेपन को कम करता है।

  1. बालों को समय-समय पर मॉइस्चराइज करना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए हेयर पैक अच्छे से काम करते हैं। लेकिन अगर आप इसे और अधिक गन्दा नहीं कर सकते हैं, तो सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों में दही लगाएं। दही आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करता है।
  2. त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने के लिए और डार्क सर्कल्स को दूर करने और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए आलू के रस को मौके पर लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। यह अच्छे परिणाम देता है।
  3. पिगमेंटेशन में आराम पाने के लिए 4-5 बादाम भिगोकर छील लें। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद और कुछ बूंद नींबू और एक चम्मच दूध मिलाएं। इस पेस्ट का इस्तेमाल रोजाना रात को सोने से पहले करें। ऐसा करीब एक महीने तक करें। आपको बहुत आराम मिलेगा।
  4. पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा सबसे अच्छा उपाय है। थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर सूखने दें। पैक सूख जाने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  5. समय-समय पर चेहरे को मॉइश्चराइज करना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप चेहरे पर मलाई और बेसन का पेस्ट लगा सकते हैं। इससे बहुत फर्क पड़ेगा।https://khabarsatta.com/bollywood/known-for-fitness-and-beauty-shilpa-shetty-big-brother-changed-life/
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article