Saturday, April 17, 2021

Google से गायब हुए WhatsApp ग्रुप की लिंक, WhatsApp ने सुधारी गलती; इस वजह से हुई थी WhatsApp ग्रुप लिंक

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

व्हाट्सएप ने एक समस्या का समाधान किया है जिसमें Google खोज पर उसके कुछ निजी समूह और उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल सुलभ थे ।

यह विकास ऐसे समय में हुआ है जब व्हाट्सएप को अपनी नई गोपनीयता नीति और सेवा की शर्तों के कारण अपने उपयोगकर्ताओं से बैकलैश का सामना करना पड़ रहा है, जो माता-पिता के फेसबुक के साथ अधिक उपयोगकर्ता डेटा साझा करना चाहते हैं । सोमवार को, ET ने बताया कि कई भारतीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने कर्मचारियों को सलाह जारी करना शुरू कर दिया है, उनसे व्हाट्सएप पर संवेदनशील कंपनी की जानकारी साझा करने से बचने और महत्वपूर्ण व्यावसायिक कॉल के लिए मंच का उपयोग बंद करने के लिए कहा है।

बग, जिसे साइबरसिटी के शोधकर्ता राजशेखर राजाहरिया ने देखा था और सबसे पहले गैजेट्स 360 द्वारा रिपोर्ट किया गया था, उपयोगकर्ताओं को एक निजी व्हाट्सएप समूह में शामिल होने की अनुमति देता है, समूह के भीतर साझा किए गए अपडेट के साथ अपने प्रतिभागियों और फोन नंबर देखें।

- Advertisement -

Google की ये हैं शानदार ट्रिक्स, आपको भी नहीं होगी इनकी जानकारी(Opens in a new browser tab)

राजाहरिया ने ईटी को बताया कि 1,700 से अधिक समूह लिंक को आमंत्रित करते हैं और 7,000 से अधिक प्रोफाइल Google खोज परिणामों में दिखाई दे रहे हैं।

- Advertisement -

इनमें से कुछ लिंक अश्लील साहित्य साझा करने वाले समूहों की ओर ले गए, जबकि अन्य विशिष्ट हितों या समुदायों के लिए समर्पित समूहों के लिए थे। हालांकि, ये लिंक अब खोज परिणामों में दिखाई नहीं दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप ने ‘chat.whatsapp.com’ सबडोमेन के लिए robots.txt फाइल को शामिल नहीं किया था, जिसके कारण इन समूहों और प्रोफाइलों का अनुक्रमण हुआ। Robots.txt एक वैश्विक मानक है जो डेवलपर्स द्वारा खोज इंजन क्रॉलर को निर्देश देने के लिए उपयोग किया जाता है कि उनकी वेबसाइट से कौन से पृष्ठ संसाधित किए जा सकते हैं या नहीं।

- Advertisement -

Whatsapp पर आपत्तिजनक पोस्ट करने से पहले रहे सावधान(Opens in a new browser tab)

“मार्च 2020 के बाद से, व्हाट्सएप ने सभी गहरे लिंक पृष्ठों पर“ नोइंडेक्स ”टैग को शामिल किया है, जो Google के अनुसार, उन्हें अनुक्रमण के साथ बाहर कर देगा। हमने इन चैट को अनुक्रमित नहीं करने के लिए Google को अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक अनुस्मारक के रूप में, जब भी कोई समूह में शामिल होता है, तो उस समूह में हर कोई एक नोटिस प्राप्त करता है और व्यवस्थापक किसी भी समय समूह को लिंक को रद्द या बदल सकता है, “एक व्हाट्सएप प्रवक्ता ने कहा।

” सभी सामग्री की तरह, जो खोज योग्य, सार्वजनिक चैनलों में साझा की जाती है। , इंटरनेट पर सार्वजनिक रूप से पोस्ट किए गए लिंक को अन्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं द्वारा पाया जा सकता है। प्रवक्ता ने कहा कि लिंक उपयोगकर्ताओं को निजी तौर पर उन लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं जिन्हें वे जानते हैं और भरोसा सार्वजनिक रूप से सुलभ वेबसाइट पर पोस्ट नहीं किया जाना चाहिए।

इस खबर को पढने के बाद आपका WhatsApp से उठ जाएगा भरोसा! आखिर क्यों यहाँ जाने पूरी डिटेल(Opens in a new browser tab)

2019 में यह मुद्दा पहली बार 2019 में सामने आया था, जिसमें मैसेजिंग ऐप द्वारा एक गलतफहमी के कारण 470,000 से अधिक ग्रुप को सर्च इंजनों द्वारा अनुक्रमित किए जाने के लिए लिंक आमंत्रित किया गया था, जैसा कि प्रमुख रिवर्स इंजीनियर जेन मानचुन वोंग द्वारा बताया गया था और कंपनी द्वारा पिछले साल तय किया गया था।

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

Latest article

_ _