Saturday, April 17, 2021

Google पर कभी भी इन 5 चीजों को ना करें सर्च, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Must read

Khabar Satta Deskhttps://khabarsatta.com
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता
- Advertisement -

नई दिल्ली। Google सर्च के जरिए हम घर बैठे तमाम तरह की जानकारी हासिल कर लेते हैं, जिससे हमारी लाइफ काफी आसानी हो गई है। सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google पर आज के वक्त में हर तरह की जानकारी उपलब्ध है। लेकिन जरूरी नहीं है कि Google पर मौजूद हर जानकारी सही ही हो। मौजूदा वक्त में Google पर फेक वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन धोखाधड़ी को अंजाम दिया जा रहा है। इसलिए Google पर कुछ चीजों को सर्च ना करना ही बेहतर होता है। इससे यूजर ऑनलाइन स्कैम से बचा रह सकता है। साथ ही Google पर डेटा चोरी की घटना को भी अंजाम दिया जाता है। ऐसे में यूजर को Google पर कुछ चीजों को सर्च करने से परहेज करना चाहिए।

ऑनलाइन बैंक सर्च करना 

ऑनलाइन बैंकिंग से हमारी लाइफ काफी आसान हो गई है। अब पैसों के लेनदेन के लिए बैंकों में लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ती है। लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल खतरे से खाली है। ऐसे में ऑनलाइन बैकिंग का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए। दरसल ऑनलाइन बैकिंग स्कैम को अंजाम देने के लिए अपराधी Google पर मिलती जुलती बैंकों की वेबसाइट बना लेते हैं, जिसकी मदद से बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। ऐसे में यूजर को हमेशा Google पर URLs सर्च करना चाहिए ना कि बैकिंग के नाम से सर्च करना चाहिए।

- Advertisement -

ऑनलाइन दवा सर्च करना

अक्सर लोग बीमारी के लक्षण को Google पर डालकर दवा सर्च कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से जान तक जा सकती है। हमेशा दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। जानकारी के तौर पर Google से दवा के बारे में जानकारी ले सकते है। लेकिन इस्तेमाल से पहले जरूर डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि Google डॉक्टर का विकल्प नहीं हो सकता है। बता दें कि कई सारी दवाएं प्रतिबंधित होती हैं। ऐसे में किसी भी दवा का इस्तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है। साथ ही आप जेल भी जा सकते हैं।

- Advertisement -

ऑनलाइन शॉपिंग  

ऑनलाइन खरीददारी के नाम पर मौजूदा वक्त में बड़े पैमाने पर धोखा दिया जाता है। ब्रांडेड सामानों के नकली प्रोडक्ट को भारी छूट के नाम पर धड़ल्ले से बेचा जाता है। ग्राहक अक्सर सीधे Google पर कूपन को सर्च करते हैं, जिसमें कई तरह की छूट ऑफर की जाती है। कूपन के लिए किसी लिंक पर क्लिक करते ही आपका पर्सनल डाटा चोरी हो जाएगा और फिर इसी की मदद से बैंकिंग फ्रॉड को भी अंजाम दिया जाता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि हमेशा किसी अच्छी ई-कॉमर्स साइट से खरीददारी करें।

- Advertisement -

कस्टमर केयर नंबर सर्च करना 

Google से सीधे कस्टमर केयर का कॉन्टैक्ट सर्च करना खतरनाक साबित हो सकता है। साइबर अपराधी नकली कंपनी बनाकर उसका नंबर और ईमेल आईडी डाल देते हैं। ऐसे में कस्टमर केयर से कॉन्टैक्ट करने पर आपके डेटा की चोरी की जा सकती है। यह बैकिंग फ्रॉड का बड़ा जरिया बन गया है। ऐसे में जहां तक संभव हो, Google से सीधे कस्टमर केयर नंबर को ना सर्च करें।

 ऑनलाइन फाइल या एप डाउनलोड करना 

गूगल से सीधे किसी भी अननोन सोर्स से फाइल या एप डाउनलोड करना खतरनाक साबित हो सकता है। हमेशा ऑफिशियल स्टोर से एप डाउनलोड करना चाहिए।  जैसे एंड्राइट के लिए गूगल प्ले और आईफोन के लिए एप स्टोर. असल में गूगल पर ऐसे सॉफ्टवेयर की भरमार है जो आपकी निजी जानकारियों में सेंध लगा सकते हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

Latest article

_ _