Cloudflare सिस्टम की समस्या के कारण कई वेबसाइट डाउन हो गईं, विवरण पढ़ें

Many websites down due to Cloudflare system issue, read details

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

21 जून को, दुनिया भर में अधिकांश व्यवसायों द्वारा उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क ट्रांजिट, प्रॉक्सी और सुरक्षा प्रदाता क्लाउडफ्लेयर के सिस्टम में समस्याओं का सामना करने के बाद दुनिया भर में कई वेबसाइटें ऑफ़लाइन हो गईं। 

ज़ेरोधा, डिस्कॉर्ड, दूरदर्शन, अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस), शॉपिफ़, ज़ेंडेक, अपस्टॉक्स, ग्रो और कई अन्य जैसी वैश्विक आउटेज प्रभावित कंपनियां। ऑपइंडिया और क्लाउडफ्लेयर सेवाओं का उपयोग करने वाले अन्य मीडिया घराने आउटेज से प्रभावित हुए।

- Advertisement -

ज़ेरोधा ने एक बयान में कहा, “हमें कुछ आईएसपी पर उपयोगकर्ताओं के लिए क्लाउडफ्लेयर नेटवर्क के माध्यम से काइट पर रुक-रुक कर कनेक्टिविटी के मुद्दों की रिपोर्ट मिल रही है। हम इसे Cloudflare के साथ उठा रहे हैं। इस बीच, कृपया एक वैकल्पिक इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने का प्रयास करें।

“क्लाउडफ्लेयर (नेटवर्क ट्रांजिट, प्रॉक्सी, सुरक्षा प्रदाता) दुनिया भर के अधिकांश इंटरनेट व्यवसायों द्वारा उपयोग किया जाता है, वैश्विक आउटेज हो रहा है। 

- Advertisement -

यदि आप हमारी वेबसाइटों या ऐप्स का उपयोग करने में असमर्थ हैं, तो कृपया किसी भिन्न ISP पर स्विच करने का प्रयास करें क्योंकि कोई भिन्न मार्ग काम कर सकता है।”

क्लाउडफ्लेयर नेटवर्क वापस सामान्य हो गया है और सभी वेबसाइटें अब काम कर रही हैं, लोकप्रिय स्टॉक ट्रेडिंग ऐप ज़ेरोधा ने एक अधिसूचना जारी की

Cloudflare ने जारी किया बयान

- Advertisement -

आउटेज पर अपने बयान में, क्लाउडफ्लेयर ने कहा कि उसने 21 जून को 6:57 यूटीसी पर इस मुद्दे की पहचान की थी। समस्या ने इसकी सेवाओं और/या नेटवर्क के साथ व्यापक मुद्दों का कारण बना, और इंजीनियर इसकी जांच कर रहे थे। इसमें कहा गया है कि जब समस्या का समाधान किया जा रहा था तो उपयोगकर्ताओं को त्रुटियों और टाइमआउट का सामना करना पड़ सकता है। इसमें कहा गया है, “हम जांच जारी रखते हुए प्रभाव के दायरे को स्पष्ट करने के लिए इस स्थिति पृष्ठ को अपडेट करेंगे।”

यह रिपोर्ट लिखे जाने तक, कुछ वेबसाइटें काम कर रही थीं, जबकि कई अन्य अभी भी समस्या का सामना कर रही थीं।

- Advertisement -

Latest article