khabar-satta-app
Home सिवनी सहकारी समितियों को परिवहन ठेकेदार लगा चुका है करोड़ों का चूना

सहकारी समितियों को परिवहन ठेकेदार लगा चुका है करोड़ों का चूना

प्रेस कांफ्रेंस में राजकुमार खुराना ने किया कार्यवाही करवाने का वादा

सिवनी : प्रतिवर्ष प्रदेश सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर धान, गेहूं एवं अन्य अधिसूचित फसलों को निर्धारित खरीदी केंद्रों से क्रय करने के लिये कार्य किया जाता है, जहां किसान अपनी उपज सहकारी समितियों में ले जाकर विक्रय करती है।

- Advertisement -

वर्षों से खरीदी केंद्रों से क्रय की गई उपज का परिवहन करने हेतु जबलपुर से संबंधित परिवहन ठेकेदार बालाजी ट्रांसपोर्ट एवं नर्मदा इंटरप्राईजेस द्वारा अनुबंध किया जाता है। सरकार बदल गई, लेकिन अभी भी परिवहन ठेकेदार खुले आम अनुबंध शर्तों का उल्लंघन कर रहा है, जबकि प्रदेश के मुखिया कमलनाथ सहकारी माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करने का निर्देश दे चुके हैं।

मामला सिवनी जिले से जुड़ा हुआ है, जहां हर वर्ष गोलू अग्रवाल द्वारा अपनी फर्मों के माध्यम से परिवहन कार्य का ठेका लेने के बाद अनुबंध शर्तों के अनुसार खरीदी केंद्रों से उपज की हमाली स्वयं को देनी होती है, लेकिन उपरोक्त ठेकेदार वर्षों से करोड़ों की हमाली का पैसा समितियों से भुगतान करवाकर उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर बनाता चला आ रहा है। इस मामले को लेकर पूर्व में सहकारी समिति संगठन ने आवाज भी बुलंद की थी, लेकिन कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई और जिले की सैंकड़ों समितियां घाटे में चली गई।

- Advertisement -

इस बार तो समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दौरान हद हो गयी जहां नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों की लापरवाही के चलते बिना अनुबंध किये परिवहन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया, इतना ही नहीं हमाली का अनुबंध भी इस बार नहीं हुआ और पोर्टल के माध्यम से बालाजी ट्रांसपोर्ट, नर्मदा इंटरप्राईजेस एवं दुर्गा प्रसाद साहू फर्मों को किया जा रहा है।

सहकारी क्षेत्रों से जुड़े सूत्रों की माने तो पिछले 5 वर्षों में समितियों द्वारा करायी गई ऑडिट रिपोर्टों का अध्ययन किया जाये तो स्पष्ट हो जायेगा कि कैसे परिवहन ठेकेदार ने समितियों को आर्थिक क्षति पहुंचायी है, जो की करोड़ों में आंकी गई है। यह सब कुछ प्रशासनिक अधिकारी जानते है, लेकिन सत्ता परिवर्तन के बाद भी पिछली सरकार की तरह वर्तमान आसीन कांग्रेस सरकार के नुमाईंद परिवहन ठेकेदार को संरक्षण दिये हुये है।

- Advertisement -

राजकुमार खुराना ने दिया था कार्यवाही का आश्वासन
कमलनाथ सरकार द्वारा खनन, जमीन एवं सहकारी माफियाओं सहित अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाये जाने के बाद जिला कांगे्रस कमेटी द्वारा आयोजित प्रेस-कॉन्फे्रंस में उपरोक्त मामला मीडिया कर्मियों द्वारा प्रमुखता से उठाया गया था, जहां जिला कांगे्रस अध्यक्ष राजकुमार खुराना ने पत्रकारों के समक्ष यह कहा था कि परिवहन ठेकेदार से संबंधित समितियों को हमाली की राशि दिलवायी जायेगी तथा परिवहन ठेकेदार के विरूद्ध प्रशासन कार्यवाही करेगा। ये वक्तव्य पत्रकार वार्ता तक ही सिमित होकर रहे गये। आज तक परिवहन ठेकेदार के विरूद्ध प्रशासनिक अधिकारी कोई कलम नहीं चला सके हैं।

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

Leave a Reply

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
787FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

MP Board 12th Supplementary Result 2020 जारी, MPBSE HSSC Results @mpbse.nic.in, यहाँ चेक करें

MP Board 12th Supplementary Result 2020 की घोषणा: नवीनतम अपडेट के अनुसार, मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी...

सिवनी जिले में 3 व्यक्तियों में कोरोना वायरस की पुष्टि, अब 66 एक्टिव केस

सिवनी : मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के.सी. मेशराम द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया की विगत देर रात प्राप्त रिपोर्ट...

चिराग पासवान ने जारी किया LJP का दृष्टि पत्र ‘बिहार फर्स्‍ट, बिहारी फर्स्‍ट’

पटनाः लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बुधवार को बिहार चुनाव के लिए अपनी पार्टी का दृष्टि पत्र ‘बिहार फर्स्‍ट, बिहारी फर्स्‍ट' जारी किया, जिसमें...

भारत माता की पवित्र जमीन पर चीन का कब्जा, फिर भी एक शब्द नहीं बोले पीएम मोदी: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सैन्य गतिरोध को लेकर मोदी सरकार को सवालों...

महाराष्ट्र के बड़े नेता एकनाथ खडसे ने छोड़ी भाजपा, थाम सकते हैं NCP का दामन

महाराष्ट्र में भाजपा के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे ने बुधवार को भाजपा का साथ छोड़ दिया है। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक एकनाथ खडसे आज...