Sunday, September 25, 2022
Homeसिवनीचरमराने लगी सिवनी अस्पताल की व्यवस्था: जांघ की हड्डी के आपरेशन के...

चरमराने लगी सिवनी अस्पताल की व्यवस्था: जांघ की हड्डी के आपरेशन के समय लाइट गोल, टार्च के सहारे…

The system of suture hospital started crumbling: Light round at the time of operation of thigh bone, with the help of torch...

- Advertisement -

सिवनी। जिला अस्पताल में व्यवस्था सुधरने के बजाय और अधिक बिगड़ रही हैं। मंगलवार को जब आपरेशन थिएटर में मरीज की हड्डी का आपरेशन चल रहा था, तब अचानक बिजली चली गई।

इससे बिजली के बिना ही आपरेशन करना पड़ा। वहीं अस्पताल के अन्य कक्षों में भी अंधेरा होने के कारण कर्मचारियों ने टार्च की रोशनी में काम निपटाया। कहने को तो यहां महंगे और बड़े जनरेटर उपलब्ध है, लेकिन इनमें से कई जनरेटर खराब पड़े हैं।

- Advertisement -

जिला अस्पताल में मंगलवार दोपहर करीब 12ः43 बजे अचानक बिजली गुल हो गई। जिस समय बिजली गुल हुई उस समय आपरेशन थिएटर में हड्डी के डाक्टर सुरोठिया एक मरीज की जांघ की हड्डी का आपरेशन कर रहे थे।

अचानक बिजली गुल होने से आपरेशन थिएटर में हड़बड़ी मच गई। हालांकि इस मामले में हड्डी रोग विशेषज्ञ डाक्टर कृष्णा सुरोठिया ने बताया कि आपरेशन के दौरान बिजली गुल होने के कारण ज्यादा परेशानियां नहीं हुई।

- Advertisement -

जिला अस्पताल में बिजली गुल होने के कारण आपरेशन थिएटर समेत अन्य कक्षों में अंधेरा छा गया। इसके कारण अनेक कक्षा में कर्मचारियों ने मोबाइल का टार्च जलाकर जरूरी काम निपटाए। कुछ कर्मचारियों ने बताया कि अक्सर बिजली गुल होने पर इस तरह की अवस्थाएं अस्पताल में फैलती हैं। इससे काम करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अस्पताल में मौजूद है सात जनरेटर – 

जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में बिजली गुल होने पर बिजली व्यवस्था सुचारू रखने के लिए सात जनरेटर उपलब्ध है। साथ ही सोलर पैनल भी लगा हुआ है। इसके बाद भी बिजली गुल होने पर कुछ आपरेशन थिएटर व प्राइवेट वार्ड के साथ अन्य कक्षों में अंधेरा छा जाता है।

- Advertisement -

अस्पताल के एक कर्मचारी ने बताया कि एक जनरेटर कई महीनों से खराब पड़ा हुआ है। इसकी वायरिंग चूहों ने कतर दी है। इसके कारण यह है बेकार पड़ा हुआ है। कई बार इसके सुधार के लिए मैकेनिक को बुलाया गया है लेकिन कोई भी मैकेनिक इसे नहीं सुधार सका है। इससे परेशानियां बढ़ रहीं हैं।

करीब एक घंटे गुल रही बिजली – 

नवरात्र पर्व को लेकर बिजली विभाग शहर में हर दिन अलग-अलग क्षेत्रों में मेंटेनेंस का कार्य कर रहा है। मेंटेनेंस कार्य के दौरान संबंधित क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बंद रखी जा रही है। मंगलवार को बारापत्थर क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। इसके कारण जिला अस्पताल में भी करीब एक घंटे बिजली नहीं रही। हालांकि कुछ चालू जनरेटर व सोलर पैनल के कारण आधे अस्पताल में कुछ बल्ब, ट्यूबलाइट व पंखे चालू रहे।

इस मामले में जिला अस्पताल में पदस्थ आरएमओ डाक्टर पुरुषोत्तम सूर्या का कहना है कि अस्पताल में कई जगह बिजली व्यवस्था जनरेटर से सुचारू रूप से संचालित है। जिन स्थानों पर बिजली व्यवस्था बाधित है, वहां व्यवस्था बनाई जा रही है। बिजली आपूर्ति प्रभावित होने पर पूरे अस्पताल में बिजली व्यवस्था सुचारू रूप से जारी रहे इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group