Tuesday, January 25, 2022
Homeसिवनीसिवनी: नगरपालिका को आइना दिखाते सिवनी के युवा इंजीनियर, समय निकालकर कर...

सिवनी: नगरपालिका को आइना दिखाते सिवनी के युवा इंजीनियर, समय निकालकर कर रहे ये जबरदस्त काम

Seoni: Young engineers of Seoni showing the mirror to the municipality, doing this tremendous work by taking time out

- Advertisement -

सिवनी: सिवनी के दो युवक दानिश खान और मोहम्मद मुजफ्फर मेमन ने मिलकर शुरू किया सिवनी को साफ और प्लास्टिक मुक्त बनाने का कार्य .दानिश और मेमन दोनों ही पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर है. इन दोनों युवा इंजीनियर ने मिलकर सिवनी को साफ़ सुथरा बनाने का जिम्मा उठाया है जिसके लिए इन्होने Seoni Plogger नाम से एक टीम भी तैयार की है.

शुरू से ही सिवनी में कचरा एक बड़ी समस्या रही है पर इसके ऊपर में कभी भी सही तरीके से काम नहीं किया गया है.

- Advertisement -

जब इन दोनों युवकों ने पाया कि सिवनी में लगातार कचरा बढ़ रहा है और बहुत सी संस्थाओं ने कचरा साफ करने के लिए काम भी शुरू किया लेकिन सिवनी से कचरा और प्लास्टिक खत्म नहीं हो पाया जिसकी सबसे बड़ी समस्या लोगों की लापरवाही है और सिवनी से कचरा तभी खत्म हो सकता है जब सिवनी की जनता इस लापरवाही को खत्म कर दें.

सिवनी में हर रविवार Seoni Plogger की टीम निकलती है जागरूकता फैलाने

लेकिन इससे भी बड़ी समस्या Seoni Plogger ने पाई कि सिर्फ लोगों को अवेयर करने से काम नहीं होगा उन्होंने लगातार दो महीने तक काम किया और अभी भी हर महीने संडे टू संडे यह काम कर रहे हैं.

डस्टबिन भी है एक समस्या

- Advertisement -

इसमें सबसे बड़ी समस्या यह आ रही कि सिवनी में हर जगह डस्टबिन नहीं है जिसकी वजह से लोगों का कहना है कि हम कचरा बाहर नहीं फेंकना चाहते लेकिन हमारे आसपास डस्टबिन ना होने की वजह से हमें कचरा रोड में या बाहर फेंकना पड़ता है. नगर्पलिअक यदि चाहे तो चाय नाश्ते की दुकान लगाने वाले को निःशुल्क डस्टबिन उपलब्ध करा सकती है जिससे बहहुत सी समस्या का समाधान हो सकता है.

बहुत से ऐसे एरिया है जहां पर कचरा गाड़ी भी नहीं जाती है जिसकी वजह से भी समस्या आ रही है बहुत सी ऐसी जगह है जहां पर बड़े-बड़े डंपयार्ड नहीं है जिसकी वजह से कचरा वहां इकट्ठा हो जाता है और कई दिनों तक वहां से उठाया भी नहीं जाता।

दुकान के सामने कचरा फैलाने वालों का काटा जाए चालान – दानिश खान

- Advertisement -

उससे भी बड़ी समस्या यह है कि लोगों के द्वारा लगातार देख कर भी अनदेखा करना लोगों का कहना है कि सिवनी कभी नहीं बदल सकता सिवनी के लोग कभी यह सारी चीजें नहीं कर सकते और सिवनी को अगर कचरा मुक्त बनाना है तो हमें फाइन सिस्टम पर भी विचार करना होगा जो इंदौर में किया जा रहा है

अगर इंदौर में फाइन सिस्टम लग सकता है तो हमारे सिवनी में क्यों नहीं लग सकता अगर इस पर सख्ती से कार्य किया गया तो लोग आसानी से कचरा बाहर नहीं फेक पाएंगे जिससे हम हमारे शहर को बहुत ही जल्द साफ कर पाएंगे ।

Seoni plogger में अधिकतर युवा स्टूडेंट हैं इन स्टूडेंट को इस काम के लिए पैसा नहीं दिया जाता अगर यह स्टूडेंट बिना किसी पैसे के अपने शहर को साफ बनाने के लिए काम कर सकते हैं तो नगरपालिका जिसे इसी काम के लिए पैसा दिया जाता है सरकार के द्वारा उन्हें इस बात पर विचार करना चाहिए कि हमें किस बात का पैसा मिल रहा है।

Social Media प्लेटफार्म Instagram में आप seoniplogger के पेज में इनके द्वार किये जा रहे कामो को देखा जा सकता है और सिवनी को साफ और सुंदर बनाने के लिए जुड़ सकते है।

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,732FansLike
13,737FollowersFollow
1,145FollowersFollow

Most Popular