Sunday, January 29, 2023
Homeसिवनीसिवनी: जिला प्रशासन की नाक के नीचे पड़ोसी जिलों से आने वाली...

सिवनी: जिला प्रशासन की नाक के नीचे पड़ोसी जिलों से आने वाली घटिया स्तर कि धान खप रही धान खरीदी केन्द्रों में!

Seoni: Under the nose of the district administration, poor quality paddy coming from neighboring districts is being consumed in paddy procurement centers

- Advertisement -

सिवनी,धारनाकला (एस.शुक्ला): जिले की सीमा में अवैध और बाहर से आने वाली धान के परिवहन पर रोक होने के बावजूद भी अनेको ट्रक घटिया स्तर की बाहर से आई हुई धान खरीदी केन्द्रो मे खप चुकी है.

जिसका सबसे प्रमाण बीती रात्री मे देखने को मिला जब कुचिया व्यापारी की शय पर लगभग 22 से 23 टन घटिया स्तर की धान को ग्रामीणो ने पकडकर प्रशासन के हवाले किया है.

- Advertisement -

उल्लेखनीय है की बीती रात्री बरघाट विकासखंड के धान खरीदी केन्द्र लालपुर घटिया स्तर की धान से भरा ट्रक खरीदी केन्द्र खाली होने के पहुंचा किन्तु उपरोक्त ट्रक खरीदी केन्द्र मे खाली नही हो पाया.

जिसे ट्रक के चालक ने सुनसान इलाके मे लालपुर मार्ग पर खड़ा रखा था जिस पर लोगो की नजर पड़ी और ट्रक चालक से धान के सम्बन्ध पूछा गया तो सारी सच्चाई खुलकर सामने आ गई.

ट्रक चालक ने छिंदवाड़ा से धान लाना किया स्वीकार

जब रात्री मे ग्रामीणो के द्वारा ट्रक चालक से पूछा गया तो ट्रक चालक ने बताया की वह धान का ट्रक भरकर छिंदवाड़ा से आया है और ट्रक व्यापारी ने बुलवाया था किन्तु खरीदी केन्द्र मै यह ट्रक घटिया स्तर की धान होने के कारण खाली नही हो पाया इस कारण वह व्यापारी के कहने पर ट्रक लेकर यहा खड़ा है और व्यापारी का इन्तजार कर रहा है.

कुचिया व्यापारी खपाना चाह रहा था खरीदी केन्द्र मे घटिया स्तर की धान

यहा यह भी उल्लेखनीय है कुचिया व्यापारी घटिया स्तर की धान से भरे ट्रक को लालपुर खरीदी केन्द्र मे खपाने की नियत से बहूत कम मूल्य की बाहर की और घटिया स्तर की धान को योजना बना चुका था और प्रशासन की नाक के नीचे वह धान से भरा ट्रक बुलाकर धान खाली करने की योजना मे था किन्तु छेत्र के जनपद सदस्य लालपुर सरपंच और ग्रामीण ने सन्देह होने पर प्रशासन को सूचना प्रेषित कर दी.

व्यापारी ने कहा मेरी है धान और मेरा 600 क्विंटल धान का पंजीयन है

रात्री मे जब ग्रामीणो ने जब घटिया स्तर की धान से भरे ट्रक को रोका तो मौके पर पहुंचे व्यापारी ने कहा की यह धान मैने बुलाई है क्योकि मेरे परिवार का ही 600 क्विंटल धान का पंजीयन है इस लिये मैने ही धान बुलाई है अगर धान घटिया है तो ट्रक वापस जायेगा किन्तु धान इतनी घटिया स्तर की थी की ग्रामीणो ने इसकी सूचना प्रशासन को देना उचित समझा तथा खरीदी केन्द्र से जुडे एक ग्रामीण ने 100 को डायल कर पुलिस बुला ली किन्तु मामला खाद्य विभाग से सम्बंधित होने के चलते पुलिस ने भी अपने हाथ खीच लिए

मौके पर पहुंचे खाद्य विभाग के अधिकारी

सूचना मिलते ही खाद्य विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गये इसी बीच कृषि उपज मंडी बरघाट से भी अधिकारियो ने पहुच कर ट्रक मे भरी घटिया स्तर की धान का मुआयना करते हुए ट्रक को बरघाट की ओर कारवाई के लिये रवाना कर दिया.

धान खरीदी प्रभारी ने कहा नही है कोई पंजीयन

जब इस सम्बन्ध मे खरीदी केन्द्र प्रभारी से धान और पंजीयन के सम्बन्ध मे जानकारी ली गई तो धान खरीदी प्रभारी ने कहा की जिस व्यापारी ने यह धान ट्रक के माध्यम से बुलवाई है उस व्यक्ति का अथवा उसके परिवार का धान बिक्री से सम्बंधित कोई भी पंजीयन हमारे धान खरीदी केन्द्र मे नही है इस लिये व्यापारी का यह तर्क देना गलत है की उसके परिवार का 600 क्विंटल धान बिक्री का पंजीयन है.

होनी चाहिये ठोस कार्रवाई

घटिया स्तर की धान को खरीदी केन्द्र मे खपाने के मामले मे ग्रामीणो मे भारी आक्रोश है तथा जनपद सदस्य लेखराम हरिनखेडे तथा सरपंच साजिद खान तथा उपस्थित लोगो ने इस मामले मे ठोस कार्रवाई की मांग प्रशासन से की है चूकि आसपास के धान खरीदी केन्द्र ऐसे व्यापारीयो का प्रति वर्ष आतंक रहता है जो बाहर से धान बुलाकर छेत्र के किसानो का शोषण करते आ रहे किन्तु खरीदी केन्द्रो मे इनके द्वारा घटिया स्तर की धान की आवक मे कोई कमी नही आ रही है.

यहा यह बताना भी लाजिमी है की यह घटिया स्तर की धान से भरा पहला ट्रक नही है इसके पूर्व भी खरीदी केन्द्र मे घटिया स्तर की धान कुचिया व्यापारीयो के द्वारा बेची जा चुकी है घटिया स्तर की धान से भरे ट्रक ने मामले मे तो एक व्यापारी ने नाम न छापने की शर्त पर यह भी बताया की यह घटिया स्तर की धान 700 रुपये क्विंटल के भाव मे बाहर से बुलाकर 2040 रूपये क्विंटल मे किसान के नाप पर बेची जा रही है.

यह भी बताया की यह व्यापारी बाहर से धान बुलाकर समस्त छेत्र मे आज से नही बहूत पहले से धान का खेल खेल रहा है यही नही घटिया स्तर का और नकली खाद भी यह खुलेआम पुरे छेत्र मे किसानो को परोस रहा है किन्तु यह व्यक्ति कानून की नजरो से अब तक बचे हुए है

16 जनवरी को ही समाप्त हो चुकी है खरीदी

यहा यह भी उल्लेखनीय है की समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 16 जनवरी से ही समाप्त हो चुकी है और वर्तमान मे सिर्फ धान का परिवहन ही हो रहा है किन्तु यहा तो ठीक उल्टा है उल्टे ट्रक मे घटिया स्तर की धान भरकर केन्द्र मे पहुच रही है.

वैसे मौके पर पहुंचे अधिकारियो ने इस मामले मे क्या कार्रवाई की यह तो पता नही किन्तु वर्तमान मे घटिया स्तर की धान से भरा ट्रक पुलिस थाना बरघाट की अभिरक्षा मे जरूर खडा कर दिया गया है

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments