Homeसिवनीसिवनी रेलवे समाचार: आज सिवनी रेलवे स्टेशन में कई घंटो तक खड़ी...

सिवनी रेलवे समाचार: आज सिवनी रेलवे स्टेशन में कई घंटो तक खड़ी रही ट्रेन…

Seoni Railway News: Today the train stood at Seoni railway station for several hours...

- Advertisement -

सिवनी। छिंदवाड़ा से सिवनी होते हुए नैनपुर तक नई ब्राडगेज लाइन पर रेलवे ने ट्रेन चलाने की अनुमति जारी कर दी है। वही ट्रेन संचालन के टाइम टेबल से जिलेवासियों को यह उम्मीद हो गई थी कि अगस्त माह में यात्री ट्रेन का संचालन हो जाएगा लेकिन सिवनी रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म में अभी काफी काम चल रहा।

सिवनी प्लेटफार्म में फुट ओवर ब्रिज में सीढ़ी निर्माण का काम जहां चल रहा है वहीं प्लेटफार्म में यात्रियों के बैठने के लिए बनाए जाने वाले चबूतरे का कार्य हाल ही में किया गया है। सीमेंट के चबूतरे बनकर तैयार हो गए हैं।जिनमें मार्बल पत्थर लगाने का काम शेष है।

- Advertisement -

इसके साथ ही शेड में कहीं पुताई का काम शेष है तो कहीं सीढ़ियों का काम अभी भी शेष है। सोमवार 29 अगस्त को यहां यात्रियों की बोगियों में रेल निर्माण कार्य में लगने वाले उपकरण व अन्य सामग्रियों को ला कर स्टेशन का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। सिवनी रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म में कई घंटे तक ट्रेन खड़ी रही।

हालांकि रेल संचालन के टाइम टेबल अगस्त माह के प्रारंभिक सप्ताह में आ जाने के साथ ही लोगों ने यह कयास लगा चुके थे कि यात्री ट्रेन संभवतः आजादी के अमृत महोत्सव 15 अगस्त से शुरू हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और जिलेवासियों को काफी निराशा हाथ लगी।

अब श्रेय लेने की राजनीति में उतरेंगे कुछ दिग्गज नेता

- Advertisement -

नैरोगेज ट्रेन का संचालन 2015 में हुआ था इतनी लंबी अवधि में लगे मेगा ब्लॉक के बाद भी अभी तक यात्री ट्रेन के संचालन नहीं होने से नागरिक जहां निराश हैं वही वे बसों में महंगे सफर करने के लिए मजबूर हैं। वहीं अब यह चर्चा भी आम हो चली है कि इतनी लंबी अवधि के बाद तो ट्रेन का चलना सुनिश्चित ही है।

आगामी महीने में निश्चित रूप से चलना प्रारंभ होगा, लेकिन अब कुछ जनप्रतिनिधि श्रेय लेने की होड़ व फोटो खिंचवाने में अपने कदम सबसे आगे रखेंगे। जहां नागरिकों ने जिले के विकास के लिए यह दुर्भाग्य की स्थिति ही करार देते हुए बताया कि औद्योगिक क्षेत्र भुरकरखापा में भी जिस स्थिति से फैक्ट्रियों की स्थापना होना था वह नहीं हुआ। और साथ ही जो मिलना था वह नहीं मिला। सिवनी जिला लगातार बिछड़ता ही चला गया। नागरिकों में यह चर्चा आम हो चली है कि यहां के कुछ दिग्गज नेता सिर्फ विज्ञप्ति वीर ही हैं।

- Advertisement -

ट्रेन के संचालन के टाइम टेबल आने के बाद से हांलाकि अभी तिथि की घोषणा रेलवे ने नहीं की है। रेलवे ने ट्रेन परिचालन के पहले तैयारियां शुरू कर दी है। टिकट काउंटर से लेकर प्लेटफार्म पर भी विशेष व्यवस्थाएं बनाई जा रही है। इन्हीं तैयारियों के चलते डीआरएम ने हाल ही में नैनपुर से छिंदवाड़ा तक रेलमार्ग का निरीक्षण किया था। वहीं दूसरी ओर इस ट्रेन को नैनपुर से आगे जबलपुर तक चलाने की मांग लगातार उठ रही है।

डीआरएम के निरीक्षण के दौरान शहर के कई संगठनों ने ट्रेन को जबलपुर तक करने की मांग करते हुए ज्ञापन भी सौंपा था। गौरतलब है कि ट्रेन के परिचालन के बाद सिवनी व छिंदवाड़ा के लोगों को ज्यादा फायदा नहीं हो पाएगा। नैनपुर पहुंचने के बाद जबलपुर के लिए ट्रेन बदलनी होगी। जिसमें खर्चें भी ज्यादा करना होगा। जिले में जबलपुर मार्ग पर यातायात ज्यादा रहता है अगर जबलपुर तक ट्रेन बढ़ाई जाती है तो उसका ज्यादा फायदा जिले वासियों को जरूर होगा।

सीआरएस के बाद भी देरी – 

13 मार्च 2022 को सीआरएस (कमिश्नर आफ रेल्वे सेफ्टी) ने छिंदवाड़ा-नैनपुर मंडला फोर्ट रेल परियोजना का अंतिम खंड चौरई से भोमा (54 किमी) रेलमार्ग को हरिझंडी दी थी, जिसके बाद से लगातार कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द से जल्द ट्रेन चलाने की अनुमति मिल जाएगी। लेकिन रेलवे ने इस निर्णय को लेने में चार माह का समय ले लिया जबकि अन्य खंडों का सीआरएस पहले ही हो चुका था। नियमों की माने तो जिस मार्ग का सीआरएस हो जाता है उसके बाद 6 माह के अंदर ट्रेन का परिचालन करना पड़ता है नहीं तो पुनः सीआरएस कराना पड़ता है।

सुबह व शाम को परिचालन –

रेलवे के आदेश के अनुसार छिंदवाड़ा से नैनपुर के बीच प्रतिदिन दो पैसेंजर ट्रेनों को सुबह एवं शाम चलाना है। पहली ट्रेन सुबह 6.45 बजे छिंदवाड़ा से रवाना होगी और सुबह 11.15 बजे नैनपुर पहुंचेगी। दूसरी ट्रेन छिंदवाड़ा से शाम को छह बजे रवाना होगी जो रात 10.30 बजे नैनपुर पहुंचेगी। नैनपुर से प्रतिदिन सुबह 6.45 बजे ट्रेन रवाना होगी और शाम को 11.15 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। दूसरी ट्रेन शाम 6 बजे नैनपुर से रवाना होगी जो रात 10.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी।

कनेक्टिविटी का नहीं रखा ध्यान –

इतवारी से छिंदवाड़ा ट्रेनों से आने वाले यात्रियों को पालातकोट एक्सप्रेस, मेमू ट्रेन की सुविधा नहीं मिल पा रही है। वहीं छिंदवाड़ा से नैनपुर एवं नैनपुर से छिंदवाड़ा ट्रेन के परिचालन की जो समय-सारणी निर्धारित की गई, वह भी सिवनी के लोगों को नहीं भा रही है। जिसको लेकर डीआरएम से शिकायत की गई कि ट्रेन का परिचालन ऐसे समय में हो जिससे वह छिंदवाड़ा पहुंचकर पातालकोट एवं पेंचवैली एक्सप्रेस का फायदा ले सके।

फाटक लगते ही लग जाता है लंबा जाम –

नैनपुर से छिंदवाड़ा और छिंदवाड़ा से नैनपुर के बीच फिलहाल मालगाड़ी ट्रेन व रेल निर्माण कार्य में लगने वाले सामग्री को लेकर चलने वाली ट्रेनों का संचालन ही हो रहा है वही जब ट्रेन नगर के डूंडासिवनी क्षेत्र से गुजरती है तो यहां लगे रेल फाटक को गिराया जाता है ट्रेन के आने और यहां से गुजरने के बाद रेल फाटक के उठने तक सड़क के दोनों तरफ बड़ी संख्या में वाहनों का जमावड़ा लग जाता है और काफी देर तक आवागमन बाधित होता है। यह स्थिति छिंदवाड़ा रोड स्थित शनि मंदिर के फाटक व नागपुर रोड स्थित गणेश मंदिर के पास के रेलवे फाटक लगने पर भी बन जाती है। वही नागरिकों ने यह मांग की है कि इन जगहों पर ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य अभी से शुरू कर देना चाहिए जिससे यात्री ट्रेन व मालगाड़ी ट्रेनों की सतत आवाजाही से यहां जाम की स्थिति निर्मित न हो और वाहन चालकों को दिक्कतें न उठानी पड़े।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group