सिवनी: ब्रॉडगेज का काम पूरा होने से पहले ही, रेलवे स्टेशन की शुरू हो गई बदहाली

Seoni: Even before the completion of broad gauge work, the condition of the railway station started

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

सिवनी। ब्रॉडगेज में सफर करने का स्वप्न सिवनीवासी अभी देख ही रहे हैं इससे पहले नवनिर्मित सिवनी रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म के धुर्रे उड़ने लगे हैं। रविवार को हुई पहली बारिश में ही ब्रॉडगेज के सिवनी रेलवे प्लेटफार्म की बदहाल स्थिति अपने निर्माण कार्य की गुणवत्ता को बयां करने में जुटा है।

शहर के रेलवे स्टेशन में स्टेशन भवन समेत अन्य कार्यों में गुणवत्ता की अनदेखी की जा रही है। रेलवे के जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के कारण धड़ल्ले से घटिया काम हो रहा है।

- Advertisement -

इसका उदाहरण यह है कि रेल सेवा शुरू होने के पहले ही स्टेशन के प्लेटफार्म में लगे पेवर ब्लाक उखड़ गए हैं। कुछ कुछ जगह तो पेवर ब्लाक पूरी तरह धसक गए हैं। इसके कारण हादसे की संभावना भी बनी हुई है।

बीते मार्च माह में रेलवे सेफ्टी कमिशन ने रेल पटरियाें के साथ अन्य कार्यों का निरीक्षण किया था।इस सीआरएस होने की कुछ दिन पूर्व तक रेलवे स्टेशन में आधे से ज्यादा काम अधूरे थे।इसे देखते हुए आनन-फानन में प्लेटफार्म के कुछ हिस्से में पेवर ब्लाक (गट्टू) लगाने का काम किया गया था।

- Advertisement -

इस कार्य में गुणवत्ता की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया।इसका नतीजा है कि अब जगह जगह पेवर ब्लाक उखड़ रहे हैं।ठेकेदार द्वारा अब भी मनमानी करते हुए गुणवत्ताहीन काम रेलवे स्टेशन में किया जा रहा है।इसके बाद भी रेलवे विभाग के जिम्मेदार अधिकारी काम की गुणवत्ता को लेकर कोई कदम नहीं उठा रहे हैं।

सिवनी रेलवे स्टेशन के एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म में यात्रियों के जाने-आने के लिए फुट ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा है। यह काम भी अब तक पूरा नहीं हो पाया है। स्टेशन के प्लेटफार्म के कुछ हिस्से में अब भी पेवर ब्लाक लगाने का काम जारी है।

- Advertisement -

साथ ही स्टेशन पहुंच मार्ग व पानी निकासी के लिए पुलिया, नाली निर्माण का कार्य अधूरा पड़ा है।प्लेटफार्म में यात्री सुविधाओं से जुड़े कई काम होना अब भी बाकी है।वहीं दूसरी ओर बनने वाले स्टेशन भवन का काम भी काफी धीमा चल रहा है।

करीब 7 साल पहले 1 नवंबर 2015 को नैरोगेज ट्रेन को अमान परिवर्तन के लिए बंद कर दिया गया था। लंबे समय चल रहे व विलंब के चलते ब्राडगेज निर्माण कार्य खर्च लगभग दो गुना हो चुका है।करीब 700 करोड़ रुपये की परियोजना पर पूरा होते होते 1300 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

शुरूआत से ही धीमे काम के कारण शहर व जिलेवासियों का बड़ी रेल में सफर करने का इंतजार खत्म नहीं हा रहा है।जिले के भोमा से चौरई तक विद्युतिकरण का काम भी धीमा चल रहा है।विभाग ने जून माह तक इस काम को पूरा करने की मियाद तय की थी, लेकिन अब तक आधा काम भी नहीं हो पाया है।वहीं लोग विद्युतिकरण का काम पूरा होने तक डीजल इंजन से रेल चलाने की मांग कर चुके हैं, लेकिन रेल सेवा शुरू होने का इंजतार खत्म ही नहीं हो रहा है।

इस मामले में डिप्टी चीफ इंजीनियर, रेलवे मनीष लावनकर का कहना है कि सिवनी रेलवे प्लेटफार्म पर लगाए गए पेवर ब्लाक उखड़ने और धसकने की जानकारी मिली है। ठेकेदार को नोटिस जारी किया गया है। प्लेटफार्म पर ठेकेदार द्वारा फिर से पेवर ब्लाक लगाए जाएंगे।

- Advertisement -

Latest article