Homeसिवनीसिवनी: सांसद ढाल सिंह बिसेन और विधायक दिनेश राय मुनमुन पर FIR...

सिवनी: सांसद ढाल सिंह बिसेन और विधायक दिनेश राय मुनमुन पर FIR दर्ज करने की मांग

Seoni: Demand to register FIR against MP Dhal Singh Bisen and MLA Dinesh Rai Munmun

- Advertisement -

सिवनी। जिले में निवासरत अनुसूचित जाति की 13 जातियों के संयुक्त तत्वावधान में अखिल भारत अनुसूचित जाति परिषद मध्यप्रदेश के बैनर तले रविवार को बागरी जाति के फर्जी जाति प्रमाण पत्र को लेकर अभाअजा परिषद द्वारा सांसद डॉ.ढालसिंह बिसेन का पुतला दहन करने का प्रयास किया गया।

पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी के कारण पुतला दहन का कार्यक्रम सफल नहीं हो पाया। आंदोलन के बाद अभाअजा परिषद द्वारा अंबेडकर चौक में राष्ट्रपति, राज्यपाल, मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को आठ सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा गया और मांग की गई है कि दो जातियों में आपसी वैमनस्य पैदा करने के सम्बंध में सासंद डॉ.ढालसिंह बिसेन और सिवनी विधायक दिनेश राय पर आपराधिक मामले दर्ज किये जायें।

- Advertisement -

अभाअजा परिषद मध्यप्रदेश के जिला सिवनी के अध्यक्ष बालकराम बम्हने ने रविवार की शाम को जानकारी दी कि रविवार को अनुसूचित जाति की 13 जातियों के संयुक्त तत्वावधान में अखिल भारत अनुसूचित जाति परिषद मध्यप्रदेश के बैनर तले आंदोलन आयोजित किया गया।

जिला कलेक्टर को सौंपे गये ज्ञापन में कहा गया कि सिवनी जिले में निवासरत राजपूत ठाकुर की उपजाति बागरी को अनुसूचित जाति की सुविधाएं व आरक्षण पर तत्काल रोक लगाया जाये। साथ ही राजपूत ठाकुर की उपजाति बागरी जाति के सदस्यों द्वारा पूर्व में बनाये गए जाति प्रमाण पत्र निरस्त किये जावें व फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर शासकीय नौकरी कर रहे लोगों को सेवा से पृथक किया जावे।

- Advertisement -

ऐसे शासकीय सेवकों पर आपराधिक मामला दर्ज करते हुए उनके द्वारा प्राप्त वेतन की वसूली कर सरकारी खजाने में जमा की जावे । स्थानीय निर्वाचन ( पंचायत चुनाव 2022 ) के पंच , सरपंच , जनपद सदस्य , जिला पंचायत सदस्य के द्वारा झूठे शपथपत्र के आधार पर अनुसूचित जाति की आरक्षित सीटों से निर्वाचित राजपूत ठाकुर की उपजाति बागरी जाति के सदस्यों को पद से पृथक करते हुए उन पर आपराधिक मामला दर्ज किया जाने की मांग की गई।

सौंपे गये ज्ञापन में कहा गया कि मध्यप्रदेश राज्य स्तरीय छानबीन समिति के द्वारा बागरी जाति के कर्मचारियों के जाति प्रमाण पत्र के आदेश विधिसंगत आदेश न होने के कारण उन पर रोक लगाई जावे एवं पूर्व में बागरी जाति के कर्मचारियों के पक्ष में किये गए आदेशों पर पुनरावलोकन कर नए सिरे से आदेश पारित किए जावें ।

- Advertisement -

वर्ष 2023 में होने वाली जनगणना में सिवनी जिले के राजपूत ठाकुर की उपजाति बागरी जाति को जाति के कालम में सामान्य जाति के रूप में दर्ज किया जाये ।इस हेतु जिलास्तर के जनगणना कार्य के नोडल अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए जावें ।

वही सिवनी बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ ढालसिंह बिसेन द्वारा गलत तथ्यों के आधार पर 2 जातियों में आपसी वैमनस्यता व शत्रुता पैदा करने व नकली फर्जी लोगों को अनुसूचित जाति का गलत फायदा दिलवाने के प्रयास पर आपराधिक मामला दर्ज किया जावे।

पूर्व में सिवनी विधानसभा के विधायक दिनेश राय के द्वारा भी विधानसभा में राजपूत ठाकुर की उपजाति बागरी जाति को अनुसूचित जाति का फायदा दिलवाने के लिए विधानसभा में प्रश्न उठाया गया था , सिवनी विधायक के विरुद्ध भी 2 जातियों में वैमनस्यता पैदा करने के सम्बंध में आपराधिक मामला दर्ज किया जायें ।

ज्ञापन में कहा गया कि मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में राजपूत ठाकुर की उपजाति बागरी जाति जो सम्पन्न मालगुजार हैं , अपने नाम के आगे ठाकुर लिखते हैं , मूल अनुसूचित जाति के लोगों के साथ जातिगत छुआछूत व भेदभाव करते हैं , अस्वच्छ धंधों में लिप्त नहीं रहते , जाति नामों में समानता का फायदा उठाकर चोरी छिपे प्रलोभन देकर अनुसूचित जाति का जाति प्रमाण पत्र बनवाकर अनुसूचित जाति का फायदा उठा रहे हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group