रक्तदान शिविर हुआ आयोजित । Lakhnadon News

0
92

आदेगाव- लखनादौन विकास खंड के आदेगाव में स्वेक्षिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमे लगभग 37 यूनिट रक्त संग्रह कर ब्लड बैंक भेजा गया खेरापति जनकल्याण समिति व न्यू बहुउदेशीय कार्यकर्ता संग के बैनर तले विगत वर्षों से 6 सितंबर को रक्तदान शिविर का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में किया जाता है उक्त शिविर में अब तक 600 से अधिक तक रक्तदाताओं ने ब्लड संग्रह कर ब्लड बैंक को दे चुके है,.

शिविर का शुभारंभ नगर में जागरूकता रैली निकाल कर किया गया जिसमें स्कूली छात्र छात्राएं, रेडक्रास ड्रेस में , स्थानीय युवाओ सहित जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी रही ।

आयोजित शिविर में सारी व्यवस्थाएं प.गोलू तिवारी द्वारा की जाती है चूंकि उनकी माता जी की स्म्रति में शिविर का आयोजन उक्त दिनांक को किया जाता है जिसमे सम्पूर्ण परिवार भी शिविर के माध्यम से रक्तदान कर जरूरत मंदो की मदद करता है.

शिविर का उद्द्देश्य- नगर सहित आसपास समूचे क्षेत्र में रक्तदान हेतु जागरूकता लाना लोगों के मन मे व्याप्त रक्तदान के प्रति डर, भ्रांतियों को दूर कर अधिक से अधिक रक्तदाता तैयार कर , इस पुनीत कार्य से जोड़ना।

इसमें आदेगाव नगर में काफी सफलता देखने को मिली है जो आज जिले में जब भी रक्तदान की बात की जाती है तो आदेगाव का नाम सर्वप्रथम आता है आदेगाव ब्लड डोनर ग्रुप में लगभव 300 रक्तदाता सम्लित हो चुके है , जिनमे गोलू तिवारी सर्वाधिक 38 बी बार रक्तदान किये व देवेन्द्र विश्वकर्मा 32 बार जरूरतमंदों की मदद कर चुके है यही के पूर्व निवासी सतीश सोनी शिक्षक जो कि 51 बार ब्लड दे चुके है जो अन्य युवाओ के प्रेरणास्रोत है ।

यह भी पढ़े :  सिवनी : भाभी के साथ मारपीट करने वाले दो देवर पहुँचे जेल

डोनर जरूरत के समय अपने निजी खर्च से जिला मुख्यालय सहित आसपास के अनेक जिलों में जाकर रक्तदान किया करते है,जिसका श्रेय इसी शिविर को जाता है।

शिविर में नय रक्तदाताओं को जोड़ने का का अवसर मिलता है साथ ही कुछ ऐसे रक्तदाता रक्तदान करते है, जिन्होंने हर तीन माह में रक्तदान करने का मन बना लिया है। साथ ही कुछ ऐसे रक्तदाता जो अपने जरूरी कार्यो में अधिक व्यस्त रहने के कारण , आवश्यकता के समय रक्तदान करने में असमर्थ होते है।

उक्त शिविर में खेरापति जनकल्याण समिति के सदस्यों जिसमे महिलाएं भी सम्लित है साथ ही शिविर में आदेगाव थाना प्रभारी राहुल बघेल ने भी रक्तदान किया तो वही लखनादौन के यशवंत गोल्हानी ने भी प्रथम बार रक्तदान कर इस पुनीत कार्य हेतु अग्रसर हुए।

आज के रक्तदान शिविर में शासकीय माध्यमिक शाला चमारी खुर्द से शिक्षक गण श्री नारायण सिंग ठाकुर, श्री हिरूप सिंह ठाकुर एवं श्री स्वतन्त्र नेमा जी द्वारा रक्तदाता एवं सहयोगियों को सेवफल वितरण कर पूण्य कार्य हार्दिक शुभकामनाएं आयोजन में सिवनी ब्लड बैंक से डॉ शिल्पा सहलाम अनिल साहू, वीरेंद्र भट्ट , एल.पी . बघेल, राजेश तिवारी, पूर्णिमा श्रीवास एवं GNM ट्रेनिंग सेंटर के छात्र छात्राये।

लखनादौन से –
अभय पारासर, राकेश उसरेठे ,राजेन्द्र पटेल, प्रेमकुमार डेहरिया, रितु विसेन, शारदा वरकड़े स्थानीय PHC आदेगांव सेअमित श्रीवास्तव, सुरेश बग्गा, नियाज खान, भारती बग्गा खेरापति जन कल्याण समिति के संचालक प. राजेश तिवारी (गोलू), देवेंद्र विश्वकर्मा अध्यक्ष, राकेश प्रजापति सचिव के साथ साथ खेरापति जन कल्याण समिति के सभी सक्रिय सदस्य उपस्थित रहे। 2015 से लगातार छठवीं बार रक्तदान शिविर में बहुत से नए डोनर भी तैयार किये गए जो जरूरत पड़ने पर आमजन की मदद कर सके।

यह भी पढ़े :  सिवनी : सांस्कृतिक कार्यक्रम संर्वागीण विकास के लिये जरूरी: शिव सनोडिय़ा

क्षेत्र में खेरापति जनकल्याण समिति, न्यू बहुउद्देश्यीय कार्यकर्ता संग के प्रयास से रक्तदाताओं की पर्याप्त फ़ौज एकत्रित कर ली गई है जिसके परिणाम स्वरूप हर जरूरतमंद को समय पर ब्लड उपलब्ध कराया जाता है जो सराहनीय है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.