Wednesday, September 28, 2022
Homeमध्य प्रदेशमप्र के सतना की कमला देवी का सफरनामा: एक सामान्य महिला से...

मप्र के सतना की कमला देवी का सफरनामा: एक सामान्य महिला से सरपंच तक का सफर

Safarnama of Kamala Devi of Satna, MP: Journey from an ordinary woman to Sarpanch

- Advertisement -

मध्यप्रदेश-डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर महिलायें आर्थिक समृद्धि के साथ सामाजिक और राजनैतिक रूप में सशक्त हो रही हैं। सतना जिले की करही कोठार निवासी कमला देवी चौधरी भी ऐसी ही महिलाओं में शामिल हैं।

कमला देवी के पति धर्मेन्द्र कुमार चौधरी मजदूरी का कार्य करते थे और कमला घर में बीड़ी बनाकर अपने दो बच्चों का भरण-पोषण करती थीं।

- Advertisement -

वर्ष 2019 में कमला देवी दुर्गा स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष के रुप में आजीविका मिशन से जुड़ी। कमला देवी ने शुरूआत में आरएफ की राशि 3 हजार रुपये और सीआईएफ की राशि 20 हजार रूपये से कृषि कार्य प्रारंभ किया।

साथ ही बैंक लिंकेज से प्राप्त एक लाख रूपये की राशि को भी कृषि कार्य में लगाया। कृषि से हुई आमदनी से कमला देवी के जीवन स्तर पर व्यापक सुधार हुआ।

- Advertisement -

छोटे-मोटे कर्जे के लिये अब उन्हें किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ता। कमला देवी का कहना है कि आजीविका मिशन ने मेरी तकदीर और तस्वीर दोनों बदल दी है। कमला देवी अब अपने बच्चों को अच्छे स्कूलों में पढ़ा रही हैं।

कमला देवी का सफर यहीं नहीं थमा। आरसेटी से प्रशिक्षण उपरांत बैंक सखी के रूप में कार्य करते हुये कमला देवी ने लगभग एक करोड़ 20 लाख रूपये की राशि विभिन्न स्व-सहायता समूहों को उपलब्ध कराने में सहयोग प्रदान किया।

- Advertisement -

इससे कमला को माह में लगभग 2 हजार रुपये की अतिरिक्त आय होने लगी। मिशन के सहयोग से सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त कर गणवेश सिलाई के कार्य से कमला देवी को 18 हजार रूपये की आमदनी हुई।

कमला देवी को बैंक लिंकेज से प्राप्त 1 लाख रूपये से गाँव के समीप 25 एकड़ भूमि ठेके पर लेकर कृषि कार्य करने से प्रतिवर्ष 4 लाख रूपये की आय प्राप्त हो रही है।

मिशन से जुड़ने के पहले कमला देवी ने अपने रिश्तेदारों से ऊँची ब्याज दरों पर कर्ज ले रखा था, जिसे चुका कर कमला देवी अब ऋण मुक्त हो चुकी हैं।

आजीविका मिशन की बदौलत समाज और गाँव में कमला देवी ने एक अलग मुकाम हासिल किया है। मान-प्रतिष्ठा बढ़ जाने पर वर्ष 2022 के पंचायत निर्वाचन में दावेदारी करते हुये कमला देवी अपने गाँव की सरपंच निर्वाचित हुई हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को जन्म-दिन की शुभकामनाएँ देते हुये अपनी इस उपलब्धि और महिला सशक्तिकरण दिशा में संचालित शासकीय कार्यक्रमों के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group